Public Haryana News Logo

हर‍ियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट है तैयार, इस दिन होगा जारी

 | 
पिछले साल 15 जून को बारहवीं और 17 जून को दसवीं कक्षा के शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा परिणाम घोषित किया था। इस बार एक माह पहले ही शिक्षा बोर्ड ने रिकॉर्ड समय में रिजल्ट तैयार किया है। बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट के सर्वर पर अतिरिक्त लोड से बचने के लिए ही दोनों परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा में एक दिन का महत्व रखा गया है।   हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 27 फरवरी से वार्षिक परीक्षाएं होने लगी हैं। ये परीक्षाएं 28 मार्च तक संचालित हुई थीं। इस साल वार्षिक परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 1475 परीक्षार्थी 559738 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसमें दाखिले कक्षा के 296329 और सीनियर दाखिले के 263409 परीक्षार्थी शामिल हुए थे।  इन परीक्षाओं के अलावा भी शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने अप्रैल में विशेष परीक्षाओं के रिकॉर्ड बनाए। इसमें वार्षिक परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को मौका दिया गया था। इन परीक्षाओं की परीक्षाएं भी 30 अप्रैल तक संचालित हुई थीं। शिक्षा बोर्ड ने 15 मई को पहली बारहवीं कक्षा और फिर अगले दिन 16 मई को दसवीं के परीक्षा परिणाम घोषित करने की तैयारी शुरू कर दी है।  हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षाओं के अलावा अप्रैल में ली गई अतिरिक्त परीक्षाओं का भी रिजल्ट घोषित किए जाने का फैसला किया है। 15 मई को बारहवीं और 16 मई को दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। -डॉ. वी आर यादव, अध्यक्ष, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी।

 हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इस बार पिछले साल के मुकाबले एक महीने पहले रिजल्ट तैयार किया है। दोनों परीक्षा परिणाम एक ही दिन घोषित नहीं किए जाएंगे, दोनों परिणामों के बीच एक दिन का अंतर रखा जाएगा।

पिछले साल 15 जून को बारहवीं और 17 जून को दसवीं कक्षा के शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा परिणाम घोषित किया था। इस बार एक माह पहले ही शिक्षा बोर्ड ने रिकॉर्ड समय में रिजल्ट तैयार किया है। बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट के सर्वर पर अतिरिक्त लोड से बचने के लिए ही दोनों परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा में एक दिन का महत्व रखा गया है।


हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 27 फरवरी से वार्षिक परीक्षाएं होने लगी हैं। ये परीक्षाएं 28 मार्च तक संचालित हुई थीं। इस साल वार्षिक परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 1475 परीक्षार्थी 559738 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसमें दाखिले कक्षा के 296329 और सीनियर दाखिले के 263409 परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

इन परीक्षाओं के अलावा भी शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने अप्रैल में विशेष परीक्षाओं के रिकॉर्ड बनाए। इसमें वार्षिक परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को मौका दिया गया था। इन परीक्षाओं की परीक्षाएं भी 30 अप्रैल तक संचालित हुई थीं। शिक्षा बोर्ड ने 15 मई को पहली बारहवीं कक्षा और फिर अगले दिन 16 मई को दसवीं के परीक्षा परिणाम घोषित करने की तैयारी शुरू कर दी है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षाओं के अलावा अप्रैल में ली गई अतिरिक्त परीक्षाओं का भी रिजल्ट घोषित किए जाने का फैसला किया है। 15 मई को बारहवीं और 16 मई को दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। -डॉ. वी आर यादव, अध्यक्ष, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here