Public Haryana News Logo

सीएसआईआर नेट उत्तर कुंजी: सीएसआईआर नेट उत्तर कुंजी पर कल तक प्रवेश कर सकते हैं, यहां से उत्तर कुंजी डाउनलोड करें

सीएसआईआर यूजीसी नेट दिसंबर 2023 एग्जाम का आयोजन 26 से 28 दिसंबर तक किया गया था जिसके बाद अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से उम्मीदवारों के लिए आंसर की जारी कर दी गयी है। अभ्यर्थी आंसर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करके प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकते हैं और कल तक उस पर आपत्ति भी दर्ज कर सकते हैं।

 | 
 CSIR NET Answer Key

 नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से सीएसआईआर यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के लिए प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी गयी है। जिन उम्मीदवारों ने सीएसआईआर नेट एग्जाम में भाग लिया था वे आंसर की एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाकर या इस पेज पर दिए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

आंसर की डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को एप्लीकेशन नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा। आंसर की डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर हैं।

ऐसे डाउनलोड करें आंसर की

  • सीएसआईआर नेट दिसंबर 2023 आंसर की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Joint CSIR-UGC NET Answer key का लिंक दिखा दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको नए पेज पर एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं सिक्योरिटी पिन भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आंसर की स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आंसर की डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार इससे अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकते हैं और अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकते हैं।

कल तक दर्ज कर सकेंगे आपत्ति

सीएसआईआर नेट आंसर की द्वारा अभ्यर्थी प्रश्न उत्तरों को अच्छे से मिलान करें और अगर वे उसमें दिए किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं हैं तो कल यानी 8 जनवरी 2024 तक उस पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। आंसर की पर आपत्ति दर्ज करने के लिए आपको प्रति प्रश्न 200 रुपये का भुगतान करना होगा जिसे ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है।

आंसर की पर दर्ज आपत्तियों का निराकरण विशेषज्ञों द्वारा किया जायेगा और अगर आपका दावा सही पाया जाता है तो उसके लिए आपको अंक प्रदान किया जाएगा। आंसर की पर दर्ज आपत्तियों के निराकरण के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा और साथ ही फाइनल आंसर की भी जारी कर दी जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि फाइनल आंसर की पर किसी भी प्रकार से आपत्ति दर्ज नहीं की जा सकेगी।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here