Public Haryana News Logo

2024 CBSE Board Result: 10वीं-12वीं क्लास के छात्रों का सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट देखने का आसान तरीका यहाँ है।

 | 
CBSE BOARD RESULT 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं के छात्र यहां चेक करें रिजल्ट, तरीका बहुत आसान
 

नई दिल्लीः सीबीएसई बोर्ड की तरफ से दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जल्द ही घोषित होने वाला है, जिससे करीब 39 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से किसी भी दिन रिजल्ट का ऐलान किया जाना संभव माना जा रहा है। कॉपियों का मूल्यांकन लगभग पूरा हो चुका है। अब इंटरनेट पर नंबर चढ़ाने का काम भी जल्द संपन्न हो जाएगा।


10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की आवश्यकता नहीं होगी। आप आराम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियली वेबसाइट cbse.gov.in पर क्लिक कर भी अपने नंबर चेक कर सकते हैं।

इसके साथ ही एसएमएस, डिजिलॉकर एवं अन्य पोर्टल पर जाकर नंबर देख सकेंगे। सीबीएसई बोर्ड की तरफ से आधिकारिक रूप से तो किसी ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में मई के दूसरे सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है।

सीबीएसई बोर्ड से जुड़ी जरूरी बातें
सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार सभी छात्र बड़ी ही बेसब्री से कर रहे हैं, क्योंकि यूपी, मध्यम प्रदेश पहले ही परीक्षाफल जारी कर चुका है। पास होने के लिए स्टूडेंट्स को मिनिमम 33 फीसदी अंक लाने होंगे। अगर किसी वजह से कोई छात्र एक विषय में अनुत्तीर्ण हो जाता तो उसके पास कंपार्टमेंट परीक्षा देने का विकल्प खुला होगा।

इससे आपका साल बर्बाद नहीं होगा। उम्मीद है कि इस बार रिजल्ट पिछले साल की तरह अच्छा रहेगा। बीते साल 12वीं की परीक्षा में 90.68 फीसदी लड़कियां और 84.67 फीसदी लड़कों ने बाजी मारी थी। लड़कियों लड़कों के अपेक्षा काफी आगे रही थी।

सीबीएसई बोर्ड 10वीं का परीक्षा परिणाम 93.12 प्रतिशत दर्ज किया गया था। 10वीं में 93.12 प्रतिशत रिजल्ट दर्ज किया गया था। हाई स्कूल में कुल मिलाकर 21,84,117 रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स में से 20,16,779 ने सफलता हासिल की थी।

इन तरीकों से चेक करें परीक्षा परिणाम
विद्यार्थी कई तरीकों से परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है। छात्र वेबसाइट, डिजिलॉकर के माध्यम से भी अपना परीक्षाफल चेक कर सकते हैं। सीबीएसई 10th 12th रिजल्ट कई पोर्टल्स पर उपलब्ध करवाया जायेगा जहां से आप इसे चेक कर सकेंगे। cbse.nic.in, cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in पर जाकर भी अपना रिजल्ट चेक करने का काम कर सकते हैं।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here