Public Haryana News Logo

चाणक्य नीति: 'पुत्र चंद्रमा के समान हो, सितारे के समान नहीं', जानें आचार्य चाणक्य ने क्यों कही ये बात

 | 
Chanakya Niti: ‘पुत्र चंद्रमा के समान हो, तारों जैसा नहीं’, जानें आचार्य चाणक्य ने क्यों कहीं ये बात
 

Chanakya Niti । आचार्य चाणक्य ने जीवन दर्शन को विस्तार से समझाया है। आचार्य चाणक्य ने बताया कि कि एक व्यक्ति को अपने जीवन में किस प्रकार का पुत्र बनना चाहिए। पुत्र में किन-किन गुणों का होना बेहद जरूरी है। यहां इन श्लोकों में आचार्य चाणक्य ने विस्तार से जिक्र किया है -

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि सैकड़ों गुणहीन और मूर्ख पुत्रों के बजाय एक गुणवान और विद्वान पुत्र का होना अच्छा है क्योंकि हजारों तारों की एक चंद्रमा से ही रात्रि प्रकाशित होती है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि सैकड़ों मूर्ख पुत्रों की धारी एक विद्वान और गुणों से युक्त पुत्र से ही पूरे परिवार का कल्याण कर सकते हैं। रात के समय जिस प्रकार आकाश में हजारों तारे दिखाई देते हैं लेकिन उससे अँधेरा दूर होने में सहायता नहीं मिलती है, लेकिन एक चाँद की रौशनी काफी हद तक शीतलता देती है। अंश की दृष्टि में संख्या गुण का विशेष स्थान नहीं था। इसलिए माता-पिता को अपने पुत्र में गुण विकसित करना चाहिए।

आचार्य चाणक्य ने एक अन्य श्लोक में पुत्र के बारे में कहा है कि दीर्घ आयु वाले मूर्ख पुत्र की अपेक्षा पैदा होते ही मर जाने वाला पुत्र ज्यादा श्रेष्ठ होता है क्योंकि पैदा होते ही मर जाने वाला पुत्र सिर्फ कुछ ही समय के लिए दुख का कारण बनता है, लेकिन लंबी आयु वाला मूर्ख पुत्र जीवन भर दुख देता है।

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जन्म लेते ही यदि संतान की मृत्यु हो जाती है, तो माता-पिता निराशा के अंधकार में डूब जाते हैं। भविष्य में इस मृत संतान को लेकर कोई सुख-दुख की उम्मीद नहीं रहती है, लेकिन यदि पुत्र मूर्ख हो तो माता-पिता की आशा के टुकड़े-टुकड़े करता रहता है। इस दुख से पहला दुख ज्यादा ठीक माना जा सकता है।

कोऽर्थः पुत्रेण होसन यो न विद्वान्न भक्तिमान।।
आचार्य चाणक्य ने यहां इस श्लोक में बताया है कि दूध न देने वाली और गर्भ न धारण करने वाली गाय से कोई लाभ नहीं होता है, इसी प्रकार यदि पुत्र भी विद्वान और माता-पिता की सेवा न करें तो ऐसे पुत्र का कोई लाभ नहीं होता है। कोई भी व्यक्ति ऐसी गाय को पालना पसंद नहीं करता है, जो न तो दूध देता है और न ही गर्भ धारण करने के उचित हो। इसी प्रकार पुत्र ऐसे से भी कोई लाभ नहीं, जो न तो पढ़ा-लिखा हो और न ही माता-पिता की सेवा करता हो।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here