Movie prime

 रसोई गैस पर राहत से जुड़े हर सवाल का जवाब जानिए  200 की छूट किसे मिलेगी, 400 की किसे?

 
LPG Cylinder
 नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले केंद्र सरकार ने लोगों को बड़ा तोहफा दिया। मोदी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमत में 200 रुपये की बड़ी कटौती की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती कर दी है। सरकार ने महंगाई से परेशान आम जनता को थोड़ी राहत देते हुए रसोई गैस के दाम 200 रुपये सब्सिडी देने का फैसला किया है। आपको बता दें कि ये सब्सिडी उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को भी मिलेगा। घरेलू गैस सिलेंडर में की कई इस कटौती के बाद दिल्ली में गैस सिलेंडर के दाम 1103 रुपये से घटकर 903 रुपये हो जाएंगे। क्या मुझे इस सब्सिडी का फायदा मिलेगा? अगर उज्ज्वला स्कीम के तहत रसोई गैस मिली है तो कितनी सब्सिडी मिलेगी? क्या कमर्शियल गैस सिलेंडर पर भी इस राहत का फायदा मिलेगा? आइए जानते हैं ...
  1. सरकार के फैसले का लाभ किन लोगों को मिलेगा?
    केंद्रीय कैबिनेट के इस फैसले का लाभ सभी घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को मिलेगा। सरकार के इस फैसले का फायदा 33 करोड़ उपभोक्ताओं को मिलेगा। देशभर के सभी एलपीजी सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए दाम 200 रुपये कम हो जाएंगे।
  2. उज्ज्वला स्कीम के तहत पहले से मिल रही 200 सब्सिडी क्या मिलती रहेगी?
    नहीं, उज्ज्वला स्कीम के तहत पहले से मिल रही 200 रुपये की सब्सिडी मिलती रहेगी। पहले से मिल रही सब्सिडी के अलावा इस स्कीम के सभी उपभोक्ताओं को 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी मिलेगी। अनुराग ठाकुर ने कहा कि कैबिनेट के इस फैसले के बाद उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को कुल 400 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। आपको बता दें कि उज्ज्वला योजना के तहत देशभर में 9 करोड़ 60 लाख परिवारों को गैस कनेक्शन दिया गया है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के खाते में 400 रुपये आएंगे। यानी उन्हें सिलेंडर 703 रुपये का पड़ेगा। यानी उज्ज्वला कस्टमर्स के लिए 400 रुपये की सब्सिडी और अन्य ग्राहकों के लिए 200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।
  3. कब से मिलेगी 200 रुपये की ये सब्सिडी
    200 रुपये की सब्सिडी आज से ही लागू कर दी गई है। सरकार के इस फैसले का बाद दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये से घटकर 903 रुपये पर जा जाएगी।
  4. क्या कमर्शियल गैस सिलेंडर पर भी इसका लाभ मिलेगा?
    केंद्र सरकार ने 200 रुपये की सब्सिडी सिर्फ घरेलू गैस सिलेंडर पर मिलेगी। कमर्शियल सिलेंडर पर फिलहाल ये छूट नहीं मिलेगी।
  5. कहां चेक कर सकते हैं सिलेंडर के रेट
    गैस सिलेंर में हुए रेट के बदलाव के बाद नए रेट के बारे में आप खुद चेक कर सकते हैं। आप https://iocl.com/ पर जाकर चेक कर सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now