Public Haryana News Logo

अब नहीं बंद होगा UPI पेमेंट! Paytm यूजर्स को RBI से बड़ी राहत

 | 
Paytm यूजर्स को RBI से बड़ी राहत, अब नहीं बंद होगा UPI पेमेंट!
 

Paytm: 31 जनवरी को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट बैंक की ज्यादातर सेवाओं पर रोक लगाने का आदेश जारी किया था. आरबीआई की डेडलाइन 15 मार्च को खत्म हो रही है. आरबीआई ने सख्ती दिखाते हुए कहा था कि अगर पेटीएम को अपनी यूपीआई सर्विस जारी रखनी है तो उसे इसे किसी दूसरे बैंक से लिंक करना होगा. इसके लिए Paytm को अब NPCI से लाइसेंस मिल गया है.

पेटीएम ने चार बैंकों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 15 मार्च की डेडलाइन से पहले Paytm को बड़ी राहत मिली है. NPCI ने Paytm को खुशखबरी दी है. एनपीसीआई ने पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) को यूपीआई के लिए तीसरे पक्ष के एप्लिकेशन प्रदाता के रूप में हरी झंडी दे दी है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने मल्टी-बैंक मॉडल के तहत थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (टीपीएपी) के रूप में यूपीआई सेवाएं प्रदान करने के लिए यह मंजूरी दी है।

इसके लिए चार बैंक पेटीएम के पार्टनर बैंक यानी पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर (पीएसपी) के तौर पर काम करेंगे। NPCI से मिली हरी झंडी से Paytm यूजर्स को फायदा होगा. अब पेटीएम यूजर्स और व्यापारी बिना किसी परेशानी के पेटीएम ऐप से यूपीआई ट्रांजेक्शन कर सकेंगे। Paytm ने UPI सेवा जारी रखने के लिए चार बैंकों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। पेटीएम ने थर्ड पार्टी एप्लिकेशन के लिए एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यस बैंक से हाथ मिलाया है।

इन बैंकों के साथ Paytm की UPI सर्विस जारी रहेगी. ये चारों बैंक Paytm के PSP (पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर) के तौर पर काम करेंगे। एनपीसीआई के अनुसार, यस बैंक वन97 कम्युनिकेशन के लिए मौजूदा और नए यूपीआई व्यापारियों के लिए अधिग्रहण बैंक के रूप में कार्य करेगा। @Paytm हैंडल को यस बैंक पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। एनपीसीआई ने पेटीएम को अपने सभी मौजूदा हैंडल और मैंडेट को जल्द से जल्द नए पीएसपी बैंकों में स्थानांतरित करने के लिए कहा है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here