Public Haryana News Logo

UIDAI Update: आधार कार्ड धारकों की खुशी का ठिकाना नहीं, सरकार ने लिया हैरान करने वाला फैसला

 | 
Uidai Update
 

नई दिल्लीः सरकार ने आधार कार्ड को इतना जरूरी डॉक्यूमेंट्स बना दिया है कि जिसके बिना लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आपके पास आधार कार्ड नहीं या फिर कुछ कमी है तो कई जरूरी काम बीच में ही लटक जाते हैं, जिससे लोगों को फिर मुसीबतों का सामना करना पड़ता है।

इस बीच आधार कार्डधारकों के लिए सरकार ने एक ऐसा बड़ा ऐलान कर दिया है, जिससे हर कोई दो-दो हाथ हो रहा है। अब सरकार ने 10 साल पुराने आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए चौंकाने वाला ऐलान कर दिया है, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। अब आप 10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट कराना चाहते हैं तो पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सरकार ने शुरू की बड़ी सेवा

आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिसे जानकर हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। आप 10 साल पुराना आधार कार्ड 14 जून तक 2023 तक फ्री में अपडेट कराने का काम कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कोई भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

15 मार्च 2023 से यह नियम बनाया गया है, जिससे जानना जरूरी है। इससे पहले आधार कार्ड अपडेट कराने पर 25 रुपये खर्च करने पड़ रहे थे, लेकिन अब आपको एक भी रुपये नहीं उठाना होगा। यूआईडीएआई के ऐसे फैसले के बाद लोगों के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। लोग बढ़चढ़कर यह काम कराने का काम कर रहे हैं।

जल्द कराएं यह काम

आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको पहले पास वाले ही जनसुविधा केंद्र पर जाने की जरूरत होगी, जिसके लिए किसी परेशानी का सामना नहीं करना होगा। आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक साइट पर जाने की जरूरत होगी, जहां पहुचंकर आप क्लिक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत है। अगर आपने अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया तो फिर जरूरी काम बीच में लटक जाएंगे, जिससे दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here