Movie prime

 Tomato Rates: देशभर में टमाटर के भाव (Tomato Price) आसमान पर पहुंच गए हैं, केंद्र सरकार अब सिर्फ इतने रुपये में दे रही 1 किलो टमाटर...

 
Tomato Price Today
 

Tomato Price Today: देशभर में टमाटर के भाव (Tomato Price) आसमान पर पहुंच गए हैं. कई शहरों में टमाटर की कीमत 200 रुपये प्रति किलो के लेवल को भी पार कर गई हैं. इस बीच केंद्र सरकार (Central Government) ने बड़ा फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने अब टमाटर को रियायती दरों पर बेचने का फैसला लिया है. इसी बीच सरकार ने रियायती दर पर बेचे जा रहे टमाटर की कीमत बृहस्पतिवार से 80 रुपये प्रति किलो से घटाकर 70 रुपये प्रति किलो कर दी है. 

रियायती दरों पर मिलेंगे टमाटर

केंद्र सरकार पिछले हफ्ते शुक्रवार से रियायती दरों पर टमाटर बेच रही है. सरकार की ओर से सहकारी संस्थाएं नेफेड (भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिटेड) और एनसीसीएफ (भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ लिमिटेड) इसे बेच रहे हैं.

70 रुपये प्रति किलो मिलेगा टमाटर


आधिकारिक बयान के मुताबिक, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने टमाटर की कीमतों में गिरावट के मद्देनजर एनसीसीएफ और एनएएफईडी को 20 जुलाई 2023 से 70 रुपये प्रति किलो की खुदरा कीमत पर टमाटर बेचने का निर्देश दिया है.

16 जुलाई से घटी हैं कीमते


एनसीसीएफ और एनएएफईडी द्वारा खरीदे गए टमाटरों को शुरुआत में 90 रुपये प्रति किलो पर बेचा गया. इसके बाद 16 जुलाई 2023 से इसकी कीमत घटाकर 80 रुपये प्रति किलो कर दी गई थी. बयान के मुताबिक, दाम में कटौती कर इसे 70 रुपये प्रति किलो पर बेचने से उपभोक्ताओं को और लाभ होगा.

बारिश में कम होता है उत्पादन


मंत्रालय ने यह भी कहा कि आमतौर पर जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर में टमाटर का उत्पादन कम होता है. इसके अलावा जुलाई में मानसून के चलते आवागमन संबंधी बाधाओं के चलते भी कीमतें बढ़ी हैं.

किस राज्य में होता है सबसे ज्यादा प्रोडक्शन


दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में आवक मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश से होती है. इसके अलावा दक्षिण के राज्य टमाटर उत्पादन में अग्रणी हैं. मंत्रालय ने कहा कि नासिक जिले से नयी फसल की आवक जल्द होने की उम्मीद है.बयान के मुताबिक, 'निकट भविष्य में कीमतें कम होने की उम्मीद है.'

WhatsApp Group Join Now