Movie prime

 Credit Card कार्ड रखने वालों को जरूर होनी चाहिए इसकी जानकारी

 
Credit Card से कैसे होते हैं फ्रॉड? कार्ड रखने वालों को जरूर होनी चाहिए इसकी जानकारी
 

Credit Card Uses: आज के दौर में लोगों को सुविधाएं देने के लिए कई माध्यम उपलब्ध हैं. वहीं आर्थिक लेनदेन को आसान बनाने के लिए भी लोगों को कई प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है. इसमें क्रेडिट कार्ड भी शामिल है. क्रेडिट कार्ड के जरिए लोग ऑनलाइन लेनदेन को काफी आसान बना सकते हैं. हालांकि क्रेडिट कार्ड के जरिए लोगों को फ्रॉड से भी सावधान रहने की जरूरत है. यहां हम आपको वो तरीके बताने वाले हैं, जिसके जरिए धोखेबाज आपके क्रेडिट कार्ड का गलत इस्तेमाल कर आपके साथ फ्रॉड भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

फेक प्राइज का लालच

कई बार धोखेबाज लोग आपको कॉल/मैसेज करके फेक प्राइज का लालच देते हैं और आपसे आपकी क्रेडिट कार्ड डिटेल मांगते हैं. ऐसे में कभी भी इस तरह के फेक प्राइज से जुड़े कॉल/मैसेज पर ध्यान न दें और ना ही किसी से अपनी क्रेडिट कार्ड डिटेल शेयर करें.

क्रेडिट कार्ड चोरी या खो जाना

कई बार लोगों का क्रेडिट कार्ड चोरी हो जाता है या फिर गुम जा सकता है. दोनों ही स्थिति में तुरंत क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक या वित्तीय संस्थान को कॉल करें और जानकारी दें कि आपका क्रेडिट कार्ड चोरी हो गया है या फिर खो गया है. इसके बाद आप अपने उस कार्ड को ब्लॉक करवा दें, नहीं तो आपके कार्ड का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है.

कार्ड की नकल

अगर आप किसी ऐसी जगह पर हैं, जहां काफी भीड़ है तो वहां पर भुगतान करते वक्त क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सावधानी से करें. ऐसी जगहों पर कई बार लोग आपके कार्ड की नकल करने के लिए भुगतान की जाने वाली मशीनों में कोई चिप भी लगा देते हैं या फिर आपके पीछे खड़े रहकर कार्ड की डिटेल चोरी कर सकते हैं. ऐसे में भीड़ वाली जगहों पर कार्ड का इस्तेमाल सावधानी से करें.

WhatsApp Group Join Now