Movie prime

 आपकी जेब पर पड़ेगा ये असर, एक जुलाई से हो गए ये 8 बदलाव

 इन बदलावों से आपकी पाॅकेट पर काफी असर पड़ने वाला है. बैंकिंग सेक्टर से लेकर और पैन-आधार कार्ड तक और घर की रसोई से लेकर सीएनजी तक में एक जुलाई से काफी बदलाव देखने को मिल चुके हैं. 
 
एक जुलाई से हो गए ये 8 बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा ये असर
 

महीना शुरू होते ही आम लोगों की जिंदगी से जुड़े 8 बदलाव भी देखने को मिल चुके हैं. जुलाई की शुरूआत हो चुकी है. फिर चाहे वो lpg गैस सिलेंडर के रेट  हो, या फिर CNG पीएनजी की कीमत. यहां तक जूते-चप्पल, Bank  पॉलिसीज तक में कई बदलाव हो चुके हैं, जिसका असर आम लोगों की पॉकेट में पर देखने को मिल सकता है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर आम लोगों की जेब पर कितना असर पडऩे वाला है.

Also Read : Chanakya Niti: सफल जीवन के लिए अपनाएं चाणक्‍य की ये बातें, मिलेगा शुभ फल

 

टीसीएस क्रेडिट कार्ड पर 20 फीसदी

विदेश में क्रेडिट कार्ड खर्च को TCS के दायरे में लाने वाला नया नियम आज से लागू हो गया है. इसका मतलब है कि 7 लाख से ज्यादा के खर्च पर 20 फीसदी तक TCS चार्ज लगेगा. यानी अगरद आप विदेश में क्रेडिट कार्ड पर 7 लाख या उससे कम खर्च करते हैं तो कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा और अगर उससे ज्यादा करते हैं तो प्रति ट्रांजेक्शन 20 फीसदी का चार्ज लगेगा.

Also Read : साइबर धोखाधड़ी: विदेशों हॉलिडेज़ पैकेज के नाम पर लाखों की ठगी , जालसाज़ों ने ऑनलाइन अंजाम दिए 100 से अधिक वारदात

एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी का मर्जर

HDFC बैंक और HDFC के बीच मर्जर य 1 जुलाई, 2023 यानी आज से प्रभावी हा गया है. जैसा कि HDFC ग्रुप के अध्यक्ष दीपक पारिख ने घोषणा की है. HDFC  बैंक और HDFC की दोनों टॉप मैनेज्मेंट टीमों ने फाइनेंशियल कंपनियों, उनके शेयरधारकों, ग्राहकों और ओवरऑल इकोनॉमी पर इसके पॉजिटिव इंपैक्ट को उजागर करते हुए इस मर्जर पर अपना विश्वास व्यक्त किया है.

आरबीआई फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड्स

मौजूदा समय में फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है. वैसे भी सभी बैंक इन पर ग्राहकों को अच्छा खासा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. 1 जुलाई 2023 यानी आज से RBI फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड्स पर ज्यादा ब्याज मिलेगा. मौजूदा समय में इसमें 7.35 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है, जिसे 1 जुलाई से बढ़ाकर 8.05 फीसदी किया जा सकता है. इसमें प्रत्येक 6 महीने में बदलाव होता रहता है.

क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर

1 जुलाई 2023 यरनी आज से देशभर में खराब क्वालिटी वाले फुटवियर की manufacturing और सेल पर रोक लगाई जा सकती है. केंद्र सरकार ने देशभर में क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर लागू करने का ऐलान किया है, जिसे 1 जुलाई से यानी आज से लागू कर दिया गया है. इसके बाद सभी फुटवियर कंपनियों के लिए क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर नियमों का पालन करना जरूरी होगा.

Also Read : Aaj Ka Rashifal: 1st July का दिन कैसा रहेगा जाने सिहं और तुला राशि वालों के लिए रहेगा शानदार, जुलाई का महिना जानिए अन्य राशि का हाल

गैस सिलेंडर के नहीं बदले दाम

महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव देखने को मिलता है. इस बार ना तो डॉमेस्टिक गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव देखने को मिला है. ना ही कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में किस तरह का बदलाव हुआ है. जबकि जून के महीने में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 83.5 रुपये की कटौती की गई थी और इससे पहले 1 मई 2023 को कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 172 रुपये कम हुई थी. मार्च के बाद से डॉमेस्टिक गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है.

सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

IGL की वेबसाइट के अनुसार cng और PNG के दाम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. देश की राजधानी दिल्ली में cng और PNG की कीमतें अप्रैल वाली ही लागू रहेंगी. आंकड़ों के अनुसार अप्रैल 2023 में दिल्ली में सीएनजी के प्राइस 73.59 रुपये देखने को मिले थे, जो अभी तक हैं. वहीं दूसरी ओर पाइप नेचुरल गैस के दाम 48.59 प्रति सीएसएम है, जिसमें आखिरी बार 9 अप्रैल को बदलाव देखने को मिला था.

आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा

प्रत्येक टैक्सपेयर को अपना आयकर रिटर्न (ITR ) दाखिल करना आवश्यक है. इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख जुलाई में करीब आ रही है. यदि आपने अभी तक अपना आईटीआर दाखिल नहीं किया है, तो इसे 31 जुलाई तक पूरा कर लें.

Also Read : Delhi University News: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली मेट्रो से सफर किया है

पैन-आधार कार्ड लिंक

अगर किसी ने भी 30 जून तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया होगा, तो एक जुलाई से उन लोगों का पैन कार्ड इनोपरेटिव हो जाएगा. इसका मतलब है कि वह कोई भी बैकिंग से जुड़े काम नहीं कर पर पाएगा. आने वाले दिनों में उसके सामने कई तरह की मुश्किलें सामने आ सकती हैं.

WhatsApp Group Join Now