Movie prime

 

ये सरकारी योजना, 15,000 रुपये के साथ मिलेगा लाखों रुपये का लोन

 
PM Vishwakarma Scheme
 

नई दिल्ली PM Vishwakarma Scheme: केंद्र सरकार के पास काफी सारी सरकारी स्कीम्स हैं जो कि लोगों के दिलों पर राज कर रही हैं। इनमें पीएम किसान योजना, पीएम जन-धन योजना, पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना आदि शामिल है। हाल ही में केंद्र सरकार ने कारीगरों और श्रमिकों को प्रोत्साहित करने के लिए एक योजना का ऐलान किया था। जिसका नाम पीएम विश्वकर्मा योजना (Vishwakarma Scheme) है। इस योजना को 17 सितंबर से शुरु किया जाएगा। बता दें पीएम मोदी इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर द्वारका में इस स्कीम की शुरुआत करेंगे।

सरकार का इस योजना की शुरुआत करने का उद्देश्य लाभार्थियों को रियायती ब्याज दर पर कोलेटरल मुफ्त कारोबार विकास लोन के अलावा. ई-वाउचर या ERUPI के द्वारा से टूलकिट प्रोत्साहन के रूप में सभी को 15,000 रुपये मिलेंगे। इसके अलावा कारीगरों को प्रत्येक माह मैक्जिमम 100 ट्रांजेक्शन के लिए प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर 1 रुपये का प्रोत्साहन दिया जाएगा।

विश्वकर्मा योजना क्या है?

आपको बता दें बिजनेस को शुरु करने और उसके विस्तार करने के लिए ये स्कीम 1 लाख लोन पहले चरण में देती है। वहीं दूसरे चरण में योजना के द्वारा 2 लाख तक का लोन मिलता है। इस स्कीम के तहत 18 प्रकार के काम शामिल हैं।

किन लोगों को मिलेगा इसका लाभ

केंद्र सरकार की इस स्कीम से लोहार, राज मिस्त्री, कुम्हार, फूल बेचने वाले, मछली जाल बनाने वाले, मूर्ति बनाने वाले, ताला चाबी वाले आदि लोगों को लाभान्वित किया जाएगा। इसके साथ ही कुछ दूसरे क्षेत्र के मजदूरों को भी इसका लाभ दिया जाएगा।

लोगों को कैसे मिलेगा पैसा

बता दें पीएम विश्वकर्मा स्कीम के तहत पहले चरण में 1 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा। इस पर ब्याज की दर अधिक से अधिक 5 फीसदी होगी। उसके बाद दूसरे चरण में मजदूरों को 2-2 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा। इसके साथ ही कारीगरों और शिल्पकारों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और पहचान पत्र भी दिया जाएगा। इसके साथ में नए टूल्स के लिए 15 हजार रुपये का अनुदान भी मिलेगा।

कौन उठा सकता है लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम आयु 18 साल होनी चाहिए।

योजना का लाभ परिवार का एक ही शख्स उठा सकता है।

इसके साथ में आवेदक को स्व-घोषणा पत्र भी देना होगा।

WhatsApp Group Join Now