Public Haryana News Logo

बेहद ही कम कीमत में है ये बिजनेस, सिर्फ 10 हजार रुपये में शुरू होगा लाखपति

 | 
बेहद ही डिंमांड में है ये बिजनेस, मात्र 10 हजार रुपये में करें शुरु, हो जाएंगे लखपति
 

नई दिल्ली Business Idea: अगर आप किसी भी बिजनेस को शुरु करना चाहते हैं लेकिन थोड़ा कंफ्यूज हैं कि किस चीज का बिजनेस शुरु कर सकते हैं। ऐसे में हम आपको एक शानदार बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं। ये एक ऐसा बिजनेस है जिसमें 50 फीसदी तक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

दरअसल हम बुक स्टेशनरी के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। आमतौर पर आपने स्कूल, कॉलेज के आसपास स्टेशनरी की दुकानों पर अक्सर भीड़ देखी होगी। स्टेशनरी के सामान की काफी मांग है। इस बिजनेस को शुरु कर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

आज के समय बाजार में स्टेशनरी की काफी मांग है। इससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसमें ग्रोथ की संभावनाएं भी काफी रहती हैं। छोटे शहरों में आप आस-पास के स्कूलों से टाई-अप करके उनके यहां बच्चों को पढ़ाई जाने वाली किताबें मिल सकती है। ऐसे में आपका बिजनेस और भी बढ़ेगा।

बुक स्टेशनरी की काफी है मांग

पेन पेंसिल, नोटपैड, ए4 साइज पेपर आदि तरह के आइटम आते हैं। स्टेशनरी की दुकान पर आसानी से ग्रीटिंग कार्ड, शादी का कार्ड, गिफ्ट कार्ड आदि का सामान भी रख सकते हैं। इस फ्रकार के सामानों को सेलकर आप एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं।

अगर आप स्टेशनरी की दुकान ओपन करने जा रहे हैं तो सबसे पहले शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के तहत आपकी रजिस्ट्रेशन कराना होगा। स्टेशनरी की शॉप ओपन करने के लिए 300 से 400 स्कॉयर मीटर की जगह की आवश्यकता होती है। इस बिजनेस को बेहद ही कम निवेश किया जा सकता है। एक ठीक-ठाक स्टेशनरी की दुकान ओपन करने के लिए आपको तकरीबन 50 हजार रुपये की आवश्यकता होती है।

बुक स्टेशनरी के बिजनेस के कितनी होगी इनकम

आप अपने बजट के मुताबिक बिजनेस में ज्यादा से ज्यादा पैसा लगा सकते हैं और ज्यादा लाभ कमा सकते हैं। दुकान ओपन करने के लिए लोकेशन काफी जरूरी है। स्टेशनरी की दुकान स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के आसपास ही ओपन करें। यदि आप अपनी दुकान पर स्टेशनरी के ब्रांडेड प्रोडक्ट सेल करते हैें तो 30 से 40 फीसदी तक की सेविंग कर सकते हैं। वहीं लोकल प्रोडक्ट पर आपकी इनकम 2 से 3 गुना हो जाएगी।

बुक स्टेशनरी बिजनेसके लिए मार्केटिंग है जरुरी

स्टेशनरी की दुकान की मार्केटिंग काफी जरुरी है। इसके लिए आप अपनी दुकान के नाम से पंपलेट छपवा सकते हैं। इसके अलावा आप स्कूल कोचिंग इंस्टूट्यूट और कॉलेज में जाकर अपनी दुकान के बारे में छात्रों को बता सकते हैं। सोशल मीडिया के द्वारा आप इस बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं। यहीं नहीं होम डिलीवरी की सुविधा देने से आपका बिजनेस जल्दी बढ़ सकता है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here