Movie prime

 इन आसान स्टेप्स से होगा इस स्कीम का फायदा घर बैठे आधार से ऐड करें आपना बैंक खाता

 
इन आसान स्टेप्स से होगा इस स्कीम का फायदा घर बैठे आधार से ऐड करें आपना बैंक खाता
 

नई दिल्ली PM Kisan Yojana Benefit: अगर आप पीएम किसान स्कीम का लाभ उठा रहे हैं और अब तक अपने बैंक खाते को आधार से लिंक नहीं किया है तो इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी पूरा कर लें और अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करें। लोकसभा में सरकार से पूछे गए कुछ सवाल में एक बात सामने आई है।

जानकारी में पाया गया है कि लाखों किसानों को इस स्कीम का लाभ नहीं मिल रहा है क्यों कि वह अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक नहीं कर पा रहे हैं। सरकार ने ये जवाब दिया है कि पीएम किसान के तहत 16 वीं किस्त पाने के लिए आधार से जुड़ें बैंक खाते की शर्त को अनिवार्य कर दिया गया है जिससे कि ये पाया गया है कि फायदा केवल इच्छित लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाए।

घर बैठे बैंक खाते को आधार से कैसे लिंक करें

लोकसभा में 5 दिसंबर 2023 को दिया गया है अनस्टारड प्रश्न के मुताबिक देश की सरकार ने लाभार्थियों के आधार को उनके दरवाजें पर बैंक खाते से ऐड करने का काम पूरा करने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को भी ऐड किया गया है। स्कीम के तहत ऐसे लाभार्थियों को 16वीं किस्त से 100 फीसदी लाभ आधार सीडिंग बैंक खाते में ट्रांसफर किया जा रहा है।

क्या ऐसा न होने पर किस्त रोक दी जाएगी

यहां पर ध्यान देने वाली बात ये है कि सरकार कभी भी किसी किसान को किस्त नहीं रोकेंगी। सरकार ने कहा ये उल्लेख करने योग्य है कि सरकार के द्वारा किसानों को कोई भई किस्त नहीं रोकी जाती है। एक बार लाभार्थियों के द्वारा आधार सीडिंग हो जाने के बाद उनके सभी अर्जित लाभों को फिर से संसाधित किया जाता है और सभी वेनिफिट उनको ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

ऐसे ऐड करें आधार से बैंक खाता

इसके लिए पास के एटीएम में जाना है इसके बाद एटीएम कार्ड को स्वाइप करना है अब आपको अपना 4 अंकों का पिन दर्ज करना है।

इसके बाद सर्विस वाले ऑप्शन का चुनाव करना है।

इसके बाद रजिस्ट्रेश सेक्शन पर जाएं और आधार के रजिस्ट्रेशन का चुनाव करें।

खाते का प्रकार चुनें औऱ आधार की संख्या को दर्ज करें और ओके पर क्लिक करें।

जब प्रोसेस पूरा हो जाएगा और आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन मैसेज मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now