Movie prime

 

राशन कार्डधारकों के लिए सरकार ने खोला खजाने का पिटारा, इस नियम के तहत मिलेगा दो गुना लाभ, जानिए पूरी डिटेल

 
राशन कार्डधारकों के लिए सरकार ने खोला खजाने का पिटारा, इस नियम के तहत मिलेगा दो गुना लाभ, जानिए पूरी डिटेल
 

Ration Card New Rules: अगर आप राशन कार्डधारक हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत ही जरुरी है। दरअसल सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारों के लिए बड़ा बदलाव किया गया है। जिसके बाद राशन कार्ड धारकों के चेहरे चमक उठे हैं। अगर आप मुफ्त में राशन का लाभ उठा रहे हैं इसके साथ ही सरकार के द्वारा कार्डधारकों के लिए नया ऐलान किया गया है। इस ऐलान के बाद राशनकार्ड धारकों को दोगुना लाभ मिलने वाला है। इस लेख के माध्यम से पुरी जानकारी पढ़ते हैं।

अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो आपको बता दें कि केंद्र सरकार इस अप्रैल से कई सारी सेवाओं का लाभ देने जा रही है। जिसको लेकर सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। चलिए जानते हैं केंद्र सरकार के द्वारा जारी नए नियम।

जानिए राशन कार्ड के लिए जरुरी नियम

आपको बता दें कि सरकार ने राशन केंद्र पर आईपीओ मशीन को पर्मानेंट कर दिया है। अब इसके बिना राशन की दुकानों पर किसी भी प्रकार कोई भी वितरण नहीं किया जाएगा। इस मशीन को लगाने का उद्देश्य सभी लोगों को भरपूर मात्रा में राशन देना है। इसका अर्थ है राशन को लेकर किसी भी प्रकार का फ्रॉड न हो सके। इसके अलावा सरकार ने राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक प्लाइंट ऑफ सेल (EPOS) डिवाइस को इलेक्ट्रॉनिक तराजू को जोड़ने के लिए भी कहा है जिससे कि सुरक्षित वितरण हो और सही मात्रा में लोगों को राशि मिले।

जानें क्या है नए नियम

सरकार के द्वारा जारी नए नियमों के मुताबिक, संशोधन NFSA के तहत पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (TPDS) की पारदर्शिता में सुधार के माध्यम से अधिनियम की धारा 12 के तहत राशन के तौल में सुधार प्रक्रिया को और आगे बढ़ाने की कोशिश की है। एनएफएसए के तहत सरकार देश के करीब 80 करोड़ लोगों में प्रत्येक व्यक्ति को 5 किलों गेंहूं और चावल क्रमश: 2 से 3 रुपये की कीमत में दे रही है।

चुनाव से पहले मिलेगा मुफ्त राशन

जानकारो के मुताबिक 2024 में लोकसभा के चुनाव आने वाले हैं जिनको लेकर ऐसा माना जा रहा है कि सरकार आगामी चुनाव में फ्री राशन के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है। इसके साथ ही कई सारी सुविधाएं भी देगी। फिलहाल के लिए BPL कार्ड धारकों को ही फ्री राशन मिल रहा है।

WhatsApp Group Join Now