Public Haryana News Logo

केंद्रीय कर्मचारियों का मूल वेतन बढ़कर होगा 27000, इस तारीख से लागू होगा नियम

 Salary Hike:  कर्मचारियों की सैलरी फिटमेंट फैक्टर, अप्रेजल के आधार पर ही बढ़ती है। फिटमेंट फैक्‍टर के बढ़ने पर सैलरी खुद ब खुद बढ़ जाएगी। खबर यह है क‍ि बिना फिटमेंट फैक्टर और अप्रेजल के कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में जबरदस्त इजाफा होने वाला है।
 | 
7th Pay Commission
 

DA Hike Latest Update: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए आख‍िरी बार महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का ऐलान मार्च, 2023 में क‍िया गया था। उस समय सरकार ने डीए 38 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 42 प्रत‍िशत कर द‍िया था। अब अगला महंगाई भत्‍ता 1 जुलाई से लागू होगा। हालांक‍ि इसकी घोषणा स‍ितंबर तक क‍िये जाने की उम्‍मीद है। 

सरकारी कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता हर छह महीने में बढ़ाया जाता है। महंगाई के अनुपात में ही डीए बढ़ने से सैलरी में अच्‍छा इजाफा होता है। कर्मचारियों की सैलरी फिटमेंट फैक्टर, अप्रेजल के आधार पर ही बढ़ती है। फिटमेंट फैक्‍टर के बढ़ने पर सैलरी खुद ब खुद बढ़ जाएगी। खबर यह है क‍ि बिना फिटमेंट फैक्टर और अप्रेजल के कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में जबरदस्त इजाफा होने वाला है।

डीए बेस‍िक में मर्ज होने से बढ़ जाएगी सैलरी

सरकार की तरफ से 2016 में 7वां वेतन आयोग (7th pay commission) लागू किया गया था। उस सयम महंगाई भत्ते को शून्य क‍िया गया था। डीए शून्य होने से कर्मचारियों का पिछला महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी में जोड़ दिया गया। अब यह स्‍थ‍ित‍ि एक बार फ‍िर से बनने जा रही है। इससे कर्मचार‍ियों की न्‍यूनतम बेस‍िक सैलरी 18000 रुपये से बढ़कर 27000 रुपये हो जाएगी। महंगाई भत्ते के फ‍िर से बेसिक सैलरी में मर्ज होने से बेस‍िक बढ़ जाएगी।

सैलरी रिविजन के लिए लंबा इंतजार

साल 2016 के मेमोरेडम में यह ल‍िखा है क‍ि महंगाई भत्ते (DA) के 50 प्रत‍िशत होने पर इसे जीरो कर दिया जाएगा। यानी अभी जो महंगाई भत्ता 42 प्रत‍िशत म‍िल रहा है। शून्‍य होने के बाद यह 1 प्रत‍िशत, 2 प्रत‍िशत से शुरू होगा। दरअसल, 50 प्रत‍िशत महंगाई भत्ता (DA Hike) होते ही इसे बेसिक सैलरी में जोड़ द‍िया जाएगा। ऐसा होने से कर्मचारियों को सैलरी रिविजन के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ता।

कितनी बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी

फ‍िलहाल पे-बैंड लेवल-1 पर 18000 रुपये की बेस‍िक सैलरी है। इस पर अभी 7560 रुपये महंगाई भत्ता मिलता है। लेकिन, 50 प्रत‍िशत महंगाई भत्ते पर यह रकम बढ़कर 9000 रुपये हो जाएगी। न‍ियम यह है क‍ि 50 प्रत‍िशत डीए होने पर बेस‍िक सैलरी के साथ म‍िलाकर शून्य कर द‍िया जाएगा। यानी अभी की 18000 रुपये बेस‍िक सैलरी बढ़कर 27000 रुपये हो जाएगी। इसके बाद से महंगाई भत्ता 27000 रुपये की बेस‍िक सैलरी पर कैलकुलेट होगा।

कब बढ़ेगी बेसिक सैलरी

फ‍िलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 प्रत‍िशत महंगाई भत्ते के ह‍िसाब से सैलरी म‍िल रही है। जुलाई 2023 के र‍िवीजन के आधार पर यह 4 फीसदी बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाएगा। इसके बाद यद‍ि जनवरी 2024 में भी महंगाई भत्‍ता 4 प्रत‍िशत बढ़ता है। तो यह 50 प्रत‍िशत हो जाएगा। 50% होने पर महंगाई भत्ता जनवरी 2024 से ही शून्य हो जाएगा। यानी जुलाई 2024 से कर्मचार‍ियों को बढ़ी हुई बेसिक सैलरी का फायदा म‍िलेगा और इसके आधार पर ही डीए भी म‍िलेगा।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here