Movie prime

 सोने की कीमत में अचानक आई गिरावट, जल्द खरीदें आभूषण, होगा फायदा

 
सोने के दाम में अचानक आई गिरावट, जल्द खरीदें आभूषण होगा फायदा
 

सोने की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बढ़ रही है, जो कि विभिन्न निर्माताओं के संदर्भों के आधार पर निर्धारित होती है। यह कीमत प्रति ग्राम या प्रति ट्रॉय औंस में निर्धारित की जाती है। भारत में भी, सोने की कीमत बाजार की मांग और परिस्थितियों के आधार पर निर्धारित होती है, और इसमें अंतर पाया जा सकता है। अतः, सोने की कीमत बदलती रहती है और उसे समय-समय पर निगरानी की आवश्यकता होती है यदि कोई इसमें निवेश करना या खरीदना चाहता है।

यह सत्य है कि सोने की कीमत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महंगाई की दर में वृद्धि के कारण गिर रही है। यह सोने के खरीदारों के लिए एक उत्तम समय हो सकता है जब मूल्यों में गिरावट होती है। इस समय बाजार की निगरानी करना और विभिन्न स्तरों पर कीमतों का अध्ययन करना महत्वपूर्ण होता है ताकि आप जान सकें कि कब और कैसे खरीदारी करें। ध्यान दें कि बाजार के गतिशीलता को ध्यान में रखते हुए निवेश करें, और अपने निवेश के लिए एक अच्छा रिस्क-प्रबंधन योजना बनाएं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गिरे सोने के भाव 
सबसे पहले तो आपको बता दे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमत 0.6% गिर चुकी है। और अब इसकी कीमत 2338.19 डॉलर चल रही है। अगर हम बात करें अमेरिका के गोल्ड फीचर्स की तो आपको बता दे यहां रेट 0.1% कम हो गई है। रेट कम होने से अब कीमत 2,360 डॉलर प्रति ऑन पहुंच गया है। 


आपको बता दे अगर हम बात करें बीते मंगलवार के कारोबारी स्टार की तो यहां सोने के भाव में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। फिलहाल अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमत 2,365. 09 डॉलर प्रति औंस चल रही है। 

भारत में क्या है कीमत Today Gold Rate
अगर हम बात करें देश की राजधानी दिल्ली की तो आपको बता दे भारत में सोने की कीमत में ना कोई खास गिरावट देखने को मिली है और ना ही बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में 24 कैरेट सोने का रेट 72000 प्रति 10 ग्राम चल रहा है। वहीं अगर हम बात करें चांदी की कीमत की तो चांदी 84000 प्रति किलो चल रहा है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि अभी सोने की कीमत और ज्यादा बढ़ाने वाली है इसलिए अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इसे ले लेना चाहिए वरना इसकी कीमत और ज्यादा बढ़ जाएगी। 

WhatsApp Group Join Now