Movie prime

 Ration Card: राशन कार्ड धारकों की बढ़ी मुसीबत, अब घर बैठे मिलेगी ये सुविधा

 Ration Card: राशन कार्ड धारकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने उनके लिए कुछ नए कदम उठाए हैं। इसके तहत अब कार्डधारकों को किसी भी काम के लिए कार्यालय की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।
 
Ration Card
 

Ration Card : राशन कार्ड धारकों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर सरकार कुछ नया करने जा रही है। इसके तहत कार्ड (Ration Card) धारकों को किसी काम के लिए कार्यालय का चक्कर नहीं कटना पड़ेगा, बल्कि घर के बगल में ही सभी सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

सरकार राशन की दुकानों पर कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) खोलने की योजना बना रही है। ऐसा होने पर राशन कार्ड, आधार अपडेट, पैन कार्ड, और क्रेडिट कार्ड आदि तक की सुविधा घर के पास ही मिलेगी। वहीं इस कॉमन सर्विस सेंटर पर एक सरकारी कर्मचारी की तैनाती भी की जाएगी।

मिलेंगी ये जरूरी सुविधाएं

दरअसल, फिलहाल राशन की दुकानों पर सिर्फ राशन ही मिल रहा है। लेकिन यूपी सरकार की योजना है कि इन दुकानों पर कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधा भी खासकर ग्रामीणों को मिलेगी। जिसके बाद इन सीएससी केंद्रों पर जरूरतमंदों को न सिर्फ पीएम उज्ज्वला कनेक्शन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी मिलेगी और आवेदन भी की जा सकेगी।

इसका लाभ आम जनता के साथ डीलरों को भी मिलेगा

राशन दुकानों को कॉमन सर्विस सेंटर के रूप में विकसित करने से न केवल राशन कार्ड धारकों को लाभ होगा। दरअसल, इसका सीधा फायदा राशन डीलरों को भी मिलेगा. क्योंकि सरकार अपना कमीशन 20 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाने जा रही है। आपको बता दें कि सरकार की योजना इन कॉमन सर्विस सेंटरों पर एक सरकारी कर्मचारी की नियुक्ति की भी है।

जानकारी के मुताबिक सरकार सबसे पहले यह सुविधा कुछ जिलों में शुरू करेगी। सफलता के बाद पूरे राज्य में सीएसी सुविधा शुरू की जायेगी। इन केंद्रों पर आप आत्मनिर्भर निधि से लेकर आईटीआर दाखिल करने से जुड़े सभी काम आसानी से कर सकेंगे।

जानकारी के मुताबिक, इस सुविधा से ई वाहन सारथी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज, बैंक मित्र, बैंक संबंधी सेवाएं, बीमा सेवाएं, फास्टैग सेवा, सिबिल रिक्वेस्ट, यूटिलिटी बिल भुगतान, मोबाइल/डीटीएच रिचार्ज आदि भी किए जा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now