Public Haryana News Logo

राशन कार्डधारकों को लगा झटका,जरूरी शर्तों पालन नहीं किया उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

 | 
Ration Card Update: राशन कार्डधारकों को लगा झटका, जल्द कराएं यह काम नहीं तो होगा बड़ा नुकसान
 नई दिल्ली: केंद्र और राज्य सरकारें इन दिनों गरीबों की मदद के लिए आगे आ रही हैं, इसका फायदा बड़े पैमाने पर लोग उठा रहे हैं. अगर आप भी गरीबी की श्रेणी से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आने वाली है। अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आपको कुछ जरूरी शर्तों का पालन करना होगा, अगर नजरअंदाज किया गया तो आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा।
नुकसान की सीमा यहां तक की आपको राशन का लाभ नहीं दिया जाएगा। खाद्य वितरण अधिकारी कुछ दिशा-निर्देश-चेतावनी जारी कर रहे हैं, जो हर किसी का दिल जीत रहे हैं। अब आपको खाद्य विभाग की नई सूचनाओं का पालन करना होगा, जिसे जानकर आप बिल्कुल हैरान रह जाएंगे।

फटाफट कराएं यह काम

राशन कार्डधारक अब जाग जाए और गेंहू, चावल का लाभ लेने के लिए नए नियमों का पालन करें। अगर पालन नहीं करेंगे तो फइर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। अगर आपको अब हर महीने राशन का लाभ लेना है तो जल्द ही ई-केवाईसी का काम करवा लें। इसके लिए 30 जून 2023 तारीख तय की गई है।

ऐसा नहीं करने पर आपका नाम सूटी से काट दिया जाएगा, जिसके बाद आपको कुछ भी सामग्री सरकार की ओर से नहीं प्रदान की जाएगी। कुछ दिन पहले ही नोटिस भेजकर आधार कार्ड को आधार से लिंक कराने की अपील भी की गई है। बिहारशरीफ अनुमंडल के 2 लाख 10 हजार 4 सौ लाभुकों ने कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है, जो अब भारी पड़ने वाला है।

वहीं, अनुमंडलाधिकारी अभिषेक पलासिया के मुताबिक, केंद्र सरकार का सख्त निर्देश है कि कार्डधारियों को 30 जून तक हर हाल में आधार सीडिंग कराने की जरूरत होगी। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनका नाम लाभुकों की सूची से हटा दिया जाएगा।

15 दिन तक किया जाएगा जागरूक

सरकार की ओर से अब लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराने वाले लाभुको को जागरूक करने के लिए 15 दिनों का विशेष अभियान चलाया जाना तय माना जा रहा है। लोगों के इसके फायदे और नुकसान के बारे में अवगत कराया जाएगा।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here