Public Haryana News Logo

Post Office Address: हर दिन 250 रुपये की सविंग 24 लाख का फंड बना देगी, जानें कैसे

 | 
Post Office
 

नई दिल्ली Post Office Scheme: अगर आप गारंटी के साथ में रिटर्न पाना चाहते हैं तो निवेशकों के लिए पोस्ट ऑफिस एक शानदार ऑप्शन हो सकता है। बैंक की तरह काफी सारी पोस्ट ऑफिस की स्कीम चलाई जाती हैं। वहीं लॉन्ग टर्म के निवेशकों के लिए पोस्ट ऑफिस एक खास स्कीम है।

पीपीएफ एक ऐसी स्कीम है जो कि बैंकों में भी मौजूद है। पीपीएफ में 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज का पैसा दिया जाता है। इस स्कीम में सालाना कम से कम 500 रुपये और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। अगर आप चाहें तो इस स्कीम के द्वारा अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं। इसके साथ में इस स्कीम पर टैक्स भी लिया जा सकता है।

हर रोज 250 रुपये का निवेश देगा 24 लाख रुपये
अगर आप चाहें तो हर रोज छोटी-छोटी सेविंग से भी तगड़ा पैसा जोड़ सकते हैं। अगर आप मंथली 7500 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको रोजाना 250 बचाने होंगे। इस हिसाब से आप सालाना 90 हजार रुपये पीपीएफ स्कीम में निवेश कर पाएंगे।

पीपीएफ एक 15 सालों वाली स्कीम है। ऐसे में पीपीएफ कैलकुलेटर के हिसाब से कैलकुलेट करें तो इसमें 90 हजार रुपये के हिसाब से 15 सालों में आप कुल 13 लाख 50 हजार रुपये का निवेश करेंगे।


टैक्स मामलें में काफी अच्छी होगी स्कीम
पीपीएफ एक टैक्स सेविंग स्कीम है। इस स्कीम में ईईई के हिसाब से टैक्स बेनिफिट मिलता है। इसमें सालाना जमा करवाई जाने वाली रकम पर टैक्स नहीं लगता है। इस रकम पर हर साल होने वाला ब्याज और मैच्योरिटी के समय मिलने वाली रकम टैक्स मुफ्त होती है। इस प्रकार EEE कैटेगरी में आने वाली स्कीम में निवेश, रिटर्न और मैच्योरिटी तीनों में टैक्स सेविंग होती है।

मिलती है लोन की सुविधा
पीपीएफ खाताधारक को इसमें लोन की सुविधा मिलती है। लोन आपको पीपीएफ खाते में जमा रकम के आधार पर मिलता है। ये लोन अनसिक्योर्ड लोन की तुलना में कम होता है।

वहीं नियम के मुताबिक पीपीएफ लोन की ब्याज दर, पीपीएफ खाते के ब्याज दर से 1 फीसदी से ज्यादा ही होती है। यानि कि यदि आप पीपीएफ खाते पर 7.1 फीसदी का ब्याज प्राप्त कर रहे हैं तो लोन लेने पर आपको 8.1 फीसदी का ब्याज देना होगा।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here