Movie prime

 Petrol Price Today: कब सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल? जानिए तेल की कीमतों पर आज का अपडेट

 
कब सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल? जानिए तेल की कीमतों पर आज का अपडेट
 

भारतीय तेल कंपनियों द्वारा रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के लेटेस्ट रेट अपडेट किए जाते हैं. राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में भी कमी दर्ज की जा रही है, लेकिन देशभर में लंबे समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई तब्दीली देखने को नहीं मिली है. हालांकि, अब जल्द ही तेल की कीमतों में जनता को राहत मिल सकती है. ये बात दो आधार पर कही जा सकती है.

नितिन गडकरी ने पेट्रोल, डीजल पर नया फॉर्मूला दिया है. उन्होंने कहा कि अगर 60 फीसदी इथेनॉल (Ethanol) और 40 फीसदी बिजली (Electricity) का उपयोग किया जाता है, तो पेट्रोल 15 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध हो सकता है. इससे प्रदूषण भी खत्म होगा. साथ ही फ्यूल इंपोर्ट को भी कम किया जा सकेगा. वहीं, पेट्रोलियम मंत्री ने कुछ दिनों पहले तेल की कीमतों में कमी के संकेत दिए थे.

इसके अलावा साल के अंत तक कुछ राज्यों में चुनाव होने वाले हैं. इसके बीच भी राज्यों में तेल की कीमतों में कमी देखी जा सकती है. हालांकि, राष्ट्रीय स्तर पर आज (गुरुवार), 6 जुलाई को भी पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. आइये जानते हैं देशभर में क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट.

महानगरों में पेट्रोल-डीजल का भाव

IOCL के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में आज (गुरुवार) को भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है. इसके साथ ही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल का भाव 102.63 रुपये प्रति लीटरऔर डीजल का भाव 94.24 रुपये प्रति लीटर पर ही टिका हुआ है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

दिल्ली-NCR में तेल की कीमत

शहर का नाम पेट्रोल रु.लीटर डीजल रु.लीटर
दिल्ली 96.72 रुपये 89.62 रुपये
नोएडा 96.79 रुपये 89.96 रुपये
गाजियाबाद 96.58 रुपये 89.75 रुपये
गुरुग्राम 97.18 रुपये 90.05 रुपये

कच्चे तेल की कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के भाव में उतार-चढ़ाव के बीच कच्चे तेल की कीमत 76 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गई है. आज सुबह (6 जुलाई) को ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 76.62 डॉलर प्रति बैरल है. वहीं, डब्ल्यूटीआई क्रूड 71.81 डॉलर प्रति बैरल है. हालांकि, इसके बाद भी भारतीय बाजार में तेल की कीमतों में कोई तब्दीली देखने को नहीं मिली है.

SMS से ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव

बता दें कि राज्य सरकारें ईंधन की कीमतों पर अपने हिसाब से वैट (VAT) लगाती हैं, इसलिए अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम अलग-अलग होते हैं. आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

WhatsApp Group Join Now