Movie prime

 पेट्रोल की कीमत: इस तरह बचा सकते हैं पेट्रोल के पैसे, थोड़ी सी सावधानी से सुधरेगा बजट

 
Petrol
 

Fuel Charge: देश में ईंधन के दाम काफी ज्यादा है. ईंधन के दामों में बदलाव होने का असर लोगों पर काफी पड़ता है. वहीं लोगों को पेट्रोल की काफी जरूरत पड़ती है. खुद के व्हीकल होने पर पेट्रोल पर हर रोज खर्च होता ही है. ऐसे में लोगों को पेट्रोल पर होने वाले खर्च पर थोड़ी सेविंग भी करनी चाहिए. यहां हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप पेट्रोल के खर्च को कम कर सकते हैं.

इंजन बंद रखें

इंजन निष्क्रिय होने पर भी वाहन ईंधन की खपत करता है. इसलिए, यह समझ में आता है कि आप क्रॉसिंग, लाल बत्ती और ट्रैफिक जाम पर इंजन बंद कर दें. इसके अलावा, किसी इंजन को फिर से शुरू करने में लगभग उतनी ही मात्रा में ईंधन लगता है जितना एक वाहन को 30 सेकंड तक निष्क्रिय रखने में लगता है. इसलिए बेहतर है कि इंजन बंद करके पेट्रोल बचाया जाए.

वाहन का रखरखाव करें
अपने वाहन का उचित रखरखाव ईंधन बचाने में मदद कर सकता है. इसलिए, अपने पहियों को ठीक से रखें, एयर फिल्टर को साफ रखें और उच्च गुणवत्ता वाले ऊर्जा कंसर्विंग तेल का उपयोग करें. अपने वाहन का रखरखाव करके ईंधन बचाएं.

आक्रामक तरीके से गाड़ी न चलाएं
यदि जाम वाली सड़कें आपको लापरवाही से गाड़ी चलाने की अनुमति नहीं देती हैं, तो ईंधन बचाने में मदद करने के लिए वो काफी काम आती हैं. तेज शुरुआत, ट्रैफिक के अंदर और बाहर घूमना और तेज रफ्तार करना, ऐसे तरीके हैं जिनसे आप ईंधन की खपत बढ़ा सकते हैं. इसलिए ईंधन-कुशल ड्राइविंग का अभ्यास करें.

रफ्तार पर गौर करें
अपनी गाड़ी की स्पीड पर गौर करें. गाड़ी की स्पीड को 70-90 किलोमीटर पर रखेंगे तो ईंधन भी बचाया जा सकता है. ऐसे में गाड़ी स्पीड पर ध्यान रखें और उसमें बदलाव करने से बचें. गाड़ी की रफ्तार में बदलाव करने से ईंधन की ज्यादा खपत हो सकती है.

WhatsApp Group Join Now