Movie prime

 PANCARD NEWS: पैन कार्डधारकों की हुई बल्ले-बल्ले!  नियम को जानकर लोग नाचने लगे

 
PANCARD NEWS
 

नई दिल्ली: आपका पैन कार्ड कैंसिल हो गया तो फिर अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप आराम से अपने पैन कार्ड को सक्रिय करा सकते हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों को जानना होगा। वैसे भी आपका पैन कार्ड अगर एक्टिवेट नहीं तो फिर वित्तीय काम बीच में लटक जाएंगे। वर्तमान में पैन कार्ड इतना जरूरी डॉक्यूमेंट्स हो गया है, जिसके बिना आपके सभी जरूरी काम बीच में लटक जाते हैं।


आयकर विभाग की ओर से पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए आखिरी तारीख तय की गई थी, लेकिन लोगों ने इसमें लापरवाही की। ऐसे लोगों के पैन कार्ड को कैंसिल कर दिया गया था। इससे अब काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आपको कैसे और कहां पैन कार्ड एक्टिवेट कराना होगा, यह जानने के लिए हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा।

पैन कार्ड से जुड़ी जरूरी जानकारी


आयकर विभाग की ओर से काफी दिनों से पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने की अपील की जा रही थी। इतना ही नहीं यह काम कराने के लिए आखिरी तारीख भी तय की गई थी, लेकिन लोगों ने फिर भी इसे हल्के में लिया। इसके बाद जो पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं उन्हें कैंसिल कर दिया गया, जिससे सभी के काम बीच में लटक गए।

अगर आपके पास पैन कार्ड कैंसिल हो गया है तो उसे सक्रिय कराने में देरी नहीं करें। इसके लिए आपको पहले तो 1,000 रुपये की पेनल्टी देनी होगी। आवेदन करने के करीब एक महीने बाद आपका पैन कार्ड एक्टिवेट हो सकेगा, जिससे आप अपने जरूरी काम करवा सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप कतई भी लेटलतीफी ना करें।

फटाफट यहां से करें आवेदन

पैन कार्ड को एक्टिवेट कराने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको जन सुविधा केंद्र पहुंचने की जरूरत होगी, जहां आप आराम से यह काम करवा सकते हैं। यहां आपको 1,000 रुपये का चार्ज और 50 रुपये जन सेवा केंद्र का खर्च देना होगा। आवेदन करने के लिए 30 दिन बाद आपका पैन कार्ड काम करना शुरू कर देगा।

WhatsApp Group Join Now