Public Haryana News Logo

ऑनलाइन आधार कार्ड: क्या आपने अभी तक नहीं बनवाया अपने बच्चे का आधार कार्ड? घर पर ऐसे बनाएं इसे, जानें पूरी प्रक्रिया!

 | 
Online Aadhaar Card
 

नई दिल्ली: आधार कार्ड को सरकार की तरफ से आज के समय में बेहद ही ज्यादा आवश्यक कागजात बना दिया है। यदि आप ट्रेवल कर रहे हैं और आपको रुकने के लिए होटल में कमरा चाहिए और आपके पास आपका आधार नहीं है तो आपको रूम नहीं मिलेगी। आधार कार्ड को इतना जरूरी कर दिया है किसी बच्चे का स्कूल में एडमिशन भी नहीं होता है। आधार के बिना बैंक का काम भी अधूरा रह जाता है। आधार के बिना तमाम काम बीच में लटक जाते हैं जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

आधुनिक जमाने में अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं तो समझ लीजिये आपके बैंक के सभी काम अटके हुए रहेंगे। सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए भी आधार की जरुरत होती है। लेकिन, आधार कार्ड बनवाने के लिए कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको बस जन सुविधा केंद्र तक जाना होगा।

बच्चे का आधार कार्ड कैसे बनवाये?

यदि आपके घर में बेटा या फिर बेटी ने जन्म लिया है तो आप आधार कार्ड समय रहते बनवा लें, जिससे आपके बच्चे को कभी परेशानी ना हो। बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपके पास जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। इसके साथ ही वैध पहचान पत्र, जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट और आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती है। इसके लिए आपको आपको एड्रेस प्रूफ के तौर पर बिजली, पानी या फोन बिल जैसे कागजों की भी आवश्यत होती है।

फटाफट करें यह काम

बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले जन सुविधा केंद्र पर जाना होगा। इसके साथ ही आपको आधार नामांकन केंद्र की खोज के लिए आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके साथ ही केंद्र पर जाकर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म में बच्चे का नाम, जन्मतिथि, पता आदि की डिटेल भरनी होगी। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आधार कार्ड आमतौर पर नामांकन के तीन महीने यानी 30 दिन बाद तैयार हो जाएगा।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here