Movie prime

 Onion Price News: सरकार के इस कदम का द‍िखा असर दो हफ्ते से भी कम में आधे रेट में ब‍िक रही प्‍याज

 
Onion Price
 

Onion Export Ban: अगर आप भी महंगी प्‍याज खरीदकर परेशान हैं तो प‍िछले द‍िनों सरकार की तरफ से उठाए गए कदम का असर घरेलू बाजार में द‍िखाई देने लगा है. जी हां, तभी तो प्‍याज की कीमत में आधे से भी ज्‍यादा की ग‍िरावट देखने को म‍िल रही है. दाम में हुई यह कमी होलसेल मार्केट में देखने को म‍िल रही है. जल्‍द ही इसका असर खुदरा बाजार में भी द‍िखाई देगा. सरकार की तरफ से 7 दिसंबर प्‍याज के न‍िर्यात पर रोक लगाई गई थी. इसकी बाद दाम नीचे आ रहे हैं.

कीमत 20-21 रुपये प्रति किलो पर पहुंची

व्यापारियों का कहना है क‍ि आने वाले हफ्तों में कीमत में ग‍िरावट आने की संभावना है. इसके बाद मंड‍ियों में खरीफ प्याज की आवक तेज हो गई है. इकोनॉम‍िक टाइम्‍स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार एपीएमसी (AMPC) की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार लासलगांव एएमपीसी में प्याज की औसत थोक कीमत 20-21 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई. निर्यात पर प्रतिबंध लगाए जाने से पहले यहां प्‍याज 39-40 रुपये प्रति किलो थी.

लाल प्याज आने से कीमत पर दबाव बढ़ा
सूत्रों का कहना है क‍ि निर्यात से प्रतिबंध हटाने के लिए प्रदर्शन कर रहे प्याज किसानों को उम्मीद है क‍ि सरकार एथेनॉल के ल‍िए गन्‍ने के रस के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने के फैसले पर फ‍िर से व‍िचार कर सकती है. एक प्याज निर्यातक ने बताया क‍ि प्याज किसान बाजार में धीरे-धीरे अपनी फसल को ला रहे हैं. दरअसल, उन्हें उम्मीद है कि केंद्र की तरफ से प्याज निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटाया जा सकता है. व्यापारियों के अनुसार खरीफ प्याज (लाल प्याज) की आवक मंडी में बढ़ गई है. इसके आने से कीमत पर दबाव बढ़ गया है. एक दूसरे प्‍याज व्‍यापारी का कहना है क‍ि देशभर में प्याज की अच्छी मांग न‍िकलकर आ रही है, आने वाले द‍िनों में कीमत को स्थिर रखने में मदद म‍िलेगी.

ग्राहक खुश, क‍िसान परेशान
सरकार की तरफ से प्‍याज के न‍िर्यात पर प्रत‍िबंध लगाए जाने के बाद महंगी प्‍याज खरीदने वाले ग्राहक खुश द‍िखाई दे रहे हैं. सरकार के इस फैसले के बाद ग्राहकों को राहत म‍िली है. लेक‍िन क‍िसान परेशान हैं. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार प्‍याज की कीमत ग‍िरकर 2000 रुपये क्‍व‍िंटल पर आ गई है. दावा क‍िया जा रहा है क‍ि कीमत नीचे आने से प्‍याज की लागत भी नहीं न‍िकल पा रही. क‍िसान दाम में आ रही ग‍िरावट से परेशान हैं. क‍िसानों को उम्‍मीद है क‍ि सरकार अपने फैसले को वापस लेगी और प्‍याज के न‍िर्यात से प्रत‍िबंध हटा देगी.

WhatsApp Group Join Now