Movie prime

 रसोई गैस की पुरानी कीमत : लोगों के लिए सबसे बड़ी खुशी! सस्ता हुआ गैस प्लांट, अब मिल रहा है बिल्कुल पुरानी कीमत में, जाने पूरी डीटेल

 
LPG Old Price
 

LPG Old Price : रक्षाबंधन से ठीक पहले केंद्र सरकार ने देश की जनता के लिए बड़ा काम किया है. उन्होंने रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 2 रुपये की कटौती की इसका मतलब यह है कि देशभर में अब एक निश्चित आकार के गैस सिलेंडर की कीमत कम हो गई है। यह अब भी उतना ही सस्ता है जितना 9 साल पहले था! और जो लोग सरकार के खास कार्यक्रम उज्ज्वला योजना का हिस्सा हैं उन्हें इन सिलेंडर पर और भी बेहतर डील मिल रही है।

हमारे देश में महंगाई की समस्या को लेकर विपक्षी दल आए दिन बात करते रहते हैं. उनका फोकस खासतौर पर एलपीजी की कीमतों पर सरकार के फैसलों पर है। वे पिछले कुछ समय से इस समस्या पर बात कर रहे हैं और सरकार ने इस पर फैसला भी ले लिया है. वे 2024 में अगले बड़े चुनाव से पहले इसे हल करना चाहते थे और बहस को रोकना चाहते थे।

दिल्ली और चेन्नई में गैस सिलेंडर की कीमत में 2 रुपये की कटौती की गई है सितंबर 2023 में भी सिलेंडर की कीमत उतनी ही है जितनी पहले थी दिल्ली में इसकी कीमत 2014 में 901 रुपये थी और अब है. इसकी कीमत रु चेन्नई में 2014 में इसकी कीमत 902.50 रुपये थी और अब इसकी कीमत 918.50 रुपये है। अगर हम सरकार द्वारा छूट के रूप में दिए गए पैसे को न गिनें तो कीमत वही है जो 2014 में थी।

मुंबई और कोलकाता में सरकार ने खाना पकाने के लिए गैस सिलेंडर खरीदना सस्ता कर दिया है। अब कीमत इससे भी कम है कोलकाता में इसकी कीमत 945 रुपये थी, लेकिन अब इसकी कीमत सिर्फ 929 रुपये है। मुंबई में इसकी कीमत 926.50 रुपये थी, लेकिन अब इसकी कीमत 902.50 रुपये ही है.

सरकार ने उन लोगों के लिए खाना पकाने के लिए गैस सिलेंडर खरीदना सस्ता कर दिया है जिनके पास उज्ज्वला नाम का विशेष कार्ड है। उन्हें कीमत से कुछ पैसे मिलते थे, लेकिन अब उन्हें और भी अधिक पैसे मिलते हैं। इसका मतलब है कि उन्हें बड़े गैस सिलेंडर के लिए 903 रुपये की जगह सिर्फ 703 रुपये चुकाने होंगे. सरकार अधिक लोगों को 75 लाख नए मुफ्त गैस कनेक्शन भी उपलब्ध करा रही है। तो अब और भी अधिक लोग होंगे जो कार्यक्रम से लाभान्वित हो सकते हैं, 9.60 करोड़ से 10.35 करोड़ तक।

WhatsApp Group Join Now