Movie prime

 RBI का नया नियम, 2000 का नोट बदलने पर अब मिलेंगे इतने पैसे, पढ़ें डिटेल्स

 
 RBI का नया नियम, 2000 का नोट बदलने पर अब मिलेंगे इतने पैसे, पढ़ें डिटेल्स
 

नई दिल्ली RBI New Rule: कुछ दिनों पहले 2000 रुपये के नोटों को सर्कुलेशन के बाहर कर दिया गया है। ये फैसला आरबीआई के द्वारा लिया गया है। इस फैसले के बाद लोगों के बीच में नोटों को बदलने के लिए अफरा-तफरी मच गई थी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आपके पास में 2 हजार रुपये का नोट फटा है तो आपको उसकी कितनी कीमत प्राप्त होगी। अगर नहीं पता है तो आज हम आपको बताएंगे कि आपको फटे हुए 2 हजार रुपये के बदले में कितने पैसे मिलेंगे।

आपको बता दें हाल ही में RBI ने जानकारी देते हिए कहा कि लोगों के पास सिर्फ 23 मई से लेकर 30 सितंबर तक का वक्त हैं। आप इस समय में अपने नोटों को बैंक में या तो जमा करा सकते हैं या फिर एक्सचेंज करा सकते हैं। इस समय पर 2 हजार रुपये के नोट को बदलवाने के लिए कई सवाल लोगों के दिमाग में आ रहे हैं।

फटे हुए नोट को एक्सचेंज करने पर मिलते हैं इतने रुपये

RBI के नियम के मुताबिक कटे फटे हुए नोटों को बदलवाया जा सकता है। देश में बेकार नोटों को एक्सचेंज करने के नियम थोड़ें अलग हैं। RBI ने जानकारी दी है कि कटे हुए नोटों को बदलने पर पैसे उसके हिसाब से दिए जाएंगे। यदि आपके पास में 2000 रुपये के फटे हुए नोट हैं तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं है।

नोट का होना चाहिए इतना आकार

RBI ने बताया है कि कटे फटे हुए नोट को बदलना उसकी स्थिति पर डिपेंड करता है। आईबीआई के मुताबिक 2 हजार रुपये के नोट की लंबाई 16.6, चौड़ाई 6.6 और एरिया 109.56 होती है। ऐसे में नोट को 88 सेमी होने पर पूरा पैसा मिलेगा। वहीं 44 वर्ग सेमी पर आधा ही पैसा मिलेगा।

RBI में जमा करा सकते हैं नोट

बैंक ग्राहकों से कटे-फटे नोटों को बदलने के लिए कोई भी चार्ज नहीं लगता है लेकिन वह सबसे अधिक खराब नोटों को बदलने के लिए मना कर सकता है। जो नोट बहुत ही खराब हैं उनको RBI ऑफिस में जाकर बदलवा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now