Movie prime

 

आसानी से मोबाइल से करें Aadhaar को Pan Card से लिंक, इनकम टैक्स विभाग ने बताया सही तरीका

 
Aadhaar
 

नई दिल्ली: Aadhaar Card Pan Card Link 2023: पैन कार्ड (Pan Card) काफी अहम डाक्यूमेंट्स है। इसका इस्तेमाल कई कामों के लिए किया जाता है। खासतौर पर वित्तीय लेन-देन के लिए इसका इस्तेमाल अहम होता है। देखा जाए तो बिना पैन कार्ड (Pan Card) के वित्तीय लेन-देन नहीं कर सकते हैं। इसके आलावा जो लोग इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) भरते हैं उनके लिए पैन कार्ड (Pan Card) बेहद जरूरी होता है। वहीं पिछले काफी से पैन कार्ड को लेकर अपडेट दिया जा रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि पैन को आधार से लिंक करवा लिया जाए। वरना पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) की तरफ से ट्वीट किया गया, जिसमें कहा गया कि पैन को आधार से लिंक कराना बेहद जरूरी है। अगर अभी तक पैन और आधार को लिंक (Pan-Aadhaar Link) नहीं कराया है तो पैन कार्ड किसी काम का नहीं रह जाएगा। इसके लिए पहले अंतिम तारीख 31 मार्च 2023 रखी गई थी और कहा गया था कि अगर लिंक नहीं कराया जाता है तो 1 अप्रैल 2023 से पैन कार्ड निष्क्रिय (PAN Card Inoperative) हो जाएगा। पर अब जानकारी दी गई कि अंतिम तारीख बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है।

पैन कार्ड आधार लिंक के लिए सरकार का नया नियम

सरकार के नए नियम के मुताबिक, पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए जुर्माना देना होगा। अब जुर्माने की रकम 1000 रुपये है। सरकार ने मुताबिक अब पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना है तो 1000 रुपये देने ही पड़ेंगे, तभी जाकर आप दोनों को लिंक कर पाएंगे।

बता दें कि पैन से आधार लिंक कराना 31 मार्च 2022 तक फ्री था, लेकिन इसके बाद 1 अप्रैल 2022 से 500 रुपये जुर्माना रखा गया। इसके बाद जुर्माने की रकम जुलाई महीने में बढ़ाकर 1000 रुपये कर दी गई। हर व्यक्ति को अपना आधार पैन कार्ड से लिंक करवा लेना चाहिए। अगर लोगों ने ऐसा नहीं किया तो उनका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा और उन्हें कई मुश्किलों का समाना करना पड़ेगा।

ऐसे करें पैन कार्ड को आधार से लिंक

इसके लिए सबसे पहले  पहले इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर  जाएं।

इसके बाद यहां पर Service ऑप्शन पर क्लिक करें, वहां आपको Link Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा।

इसके अब्द आपको Know About Aadhaar Pan Linking Status ऑप्शन पर जाएं।

अब आपके सामने न्य पेज खुलेगा, यहां पर अपने PAN और Aadhaar Card की डीटेल्स दर्ज करें।

इसके बाद ‘View Link Aadhaar Status’ पर क्लिक करें।

अब लिंक आधार बटन पर क्लिक करें और इस तरह पैन आधार से लिंक हो जाएगा।

इसके बाद आपको एक मेसेज दिखेगा, जिसमें लिखा होगा कि आपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से सफलतापूर्वक लिंक कर लिया है।

ऐसे करें SMS सर्विस से लिंक

आप अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को SMS सेवा का इस्तेमाल करके भी लिंक कर सकते है। इसके लिए आप 567678 या 56161 पर मैसेज भेजना होगा। इस तरह से भी आप आधार को पैन कार्ड से लिंक करवाया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now