Movie prime

 ITR Login: अगले साल बचा लेंगे पैसा इस साल टैक्स सेविंग नहीं कर पाए तो तुरंत शुरू कर दें ये काम

 
ITR Login: इस साल टैक्स सेविंग नहीं कर पाए तो तुरंत शुरू कर दें ये काम, अगले साल बचा लेंगे पैसा
 

Income Tax Saving: इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना हर उस शख्स के लिए जरूरी होता है, जिसकी इनकम टैक्सेबल होती है. वहीं इस साल वेतनभोगी लोगों के जरिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 थी. इस तारीख तक लोगों को अपने वित्त वर्ष 2022-23 में की गई इनकम का खुलासा करना था. वहीं लोग इनकम का खुलासा दो टैक्स रिजीम के तहत कर सकते हैं. इसमें एक है पुराना टैक्स रिजीम और दूसरा है नया टैक्स रिजीम.

इनकम टैक्स सेविंग

वहीं अगर कोई शख्स पुराने टैक्स रिजीम से टैक्स दाखिल करता है तो उसे कई प्रकार की टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है. ऐसे में लोग कुछ टैक्स सेविंग स्कीम में पैसा इंवेस्ट कर अपना इनकम टैक्स बचा सकते हैं. अगर आपने इस साल इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते वक्त टैक्स सेविंग का फायदा नहीं उठाया तो अगले साल टैक्स सेविंग की जा सकती है.

टैक्स छूट
अगले साल दाखिल किए जाने वाले इनकम टैक्स रिटर्न में टैक्स सेविंग करने के लिए आपको इस वित्तीय वर्ष 2023-24 में टैक्स सेविंग स्कीम में पैसा इंवेस्ट करना होगा, तभी अगले साल दाखिल किए जाने वाले आईटीआर में टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं और अपना पैसा भी बचा सकते हैं.

टैक्स सेविंग
टैक्स सेविंग योजनाएं आयकर अधिनियम, 1961 के प्रावधानों के तहत उपलब्ध कटौती का दावा करके टैक्स बचाने के लिए निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका है. टैक्स सेविंग योजनाएं करदाताओं को एक मंच प्रदान करती हैं जिसके माध्यम से वे आसानी से टैक्स बचा सकते हैं. आयकर कटौती में निवेश कानूनी रूप से टैक्स बचाने का एक तरीका है. टैक्स सेविंग स्कीम इन कटौतियों को ध्यान में रखती हैं और आपके लिए टैक्स बचाने का सर्वोत्तम तरीका लेकर आती हैं.

टैक्स सेविंग के लिए इन स्कीम में कर सकते हैं इंवेस्ट

- Public Provident Fund (PPF)
- FD
- Unit Linked Investment Plan (ULIP)
- ELSS Scheme
- Life Insurance
- National Pension Scheme
- Senior Citizens Savings Scheme (SCSS)

WhatsApp Group Join Now