Movie prime

 इजराइल-हमास युद्ध से कच्चे तेल में लगी आग 87 डॉलर के पार, पेट्रोल-डीजल की कीमत क्या हुई?

 
Israel-Hamas War से कच्चे तेल में लगी आग 87 डॉलर के पार, क्या महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल?
 

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास वॉर के बीच में कच्चे तेल की कीमतें (Crude Oil Price) आसमान पर पहुंच गई है. सोमवार को कच्चे तेल की कीमतों में 5 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. इसके अलावा इस वॉर में ब्रेंट क्रूड का भाव 89 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया है. क्या अब पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Perol-Diesel Price) में भी इजाफा देखने को मिलेगा? 

2 दिन में 8 फीसदी बढ़ा कच्चा तेल

आज WTI Crude का भाव 86.25 डॉलर प्रति बैरल है. इसके अलावा ब्रेंट क्रूड का भाव 88 डॉलर प्रति बैरल के करीब नजर आ रहा है. यह युद्ध पश्विच एशिया समेत कई जगहों पर फैल चुका है. इस वॉर की टेंशन बढ़ने से पिछले 2 दिनों में कच्चे तेल का भाव 8 फीसदी तक बढ़ गया है. इस वॉर से भारत समेत कई देशों में महंगाई बढ़ने की आशंका है. 

18 महीनों से नहीं बदले हैं तेल के भाव

आपको बता दें पिछले 18 महीनों से सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा नहीं किया है. देशभर में पेट्रोल और डीजल के भाव जस के तस बने हुए हैं. IOC, HPCL और BPCL की तरफ से देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें तय की जाती हैं. 

पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price Today)

>> दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
>> मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
>> कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
>> चेन्नई में पेट्रोल 102.74 रुपये और डीजल 94.34 रुपये प्रति लीटर

5 राज्यों में होने हैं चुनाव

बता दें इस समय भारत में 5 राज्यों में होने वाले चुनाव और लोकसभा चुनाव को देखते हुए पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की जा रही है. कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के बावजूद अगले साल होने वाले आम चुनाव के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने की संभावना नहीं है. 

WhatsApp Group Join Now