Movie prime

 Indian Railways: 1 तारीख से बदलेगा ट्रेनों का समय;  इस द‍िन आएगा टाइम टेबल

 
Indian Railways
 

Indian Railways Train Timing News: अगर आप भी अक्‍सर ट्रेनों से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, 1 अक्‍टूबर से रेलवे ने 100 से ज्‍यादा ट्रेनों के समय में बदलाव करने का फैसला किया है. रेलवे की तरफ से पहली अक्‍टूबर से उत्तर और उत्तर पूर्व रेलवे की कुछ ट्रेनों के समय में बदलाव किया जाएगा. भारतीय रेलवे की तरफ से नया टाइम टेबल जारी करने की तैयारी है. यह पूरी तरह से तैयार हो चुका है. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि रेलवे की तरफ से ट्रेन संचालन का नया टाइम टेबल 30 सितंबर, 2023 को जारी क‍िया जाएगा.

5 मिनट से लेकर एक घंटे तक का बदलाव

रेलवे की तरफ से 182 ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान के समय में 5 मिनट से लेकर एक घंटे तक का बदलाव क‍िया जाएगा. इसके बाद ट्रेनों के संचालन के समय में 1 अक्‍टूबर से बदलाव होगा. ट्रेन संचालन की नई समय सारिणी 30 सितंबर को जारी की जाएगी. उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे की दिल्ली-लखनऊ मुख्य लाइन के अलावा 182 ट्रेनें हैं जो बरेली से होकर गुजरती हैं. इन ट्रेनों का संचालन बरेली-चंदौसी ब्रांच लाइन, टनकपुर-कासगंज और कासगंज-हल्द्वानी लाइन से है. आइए जानते हैं अहम जानकारी-

ट्रेनों से जुड़े कुछ प्रमुख विवरण
1.) बरेली से गुजरने वाली 182 ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान समय में 5 मिनट से एक घंटे तक का बदलाव क‍िया जाएगा.
2.) उत्तर और उत्तर पूर्व रेलवे की दिल्ली-लखनऊ मुख्य लाइन के अलावा, बरेली-चंदौसी ब्रांच लाइन, टनकपुर-कासगंज और कासगंज-हल्द्वानी लाइन से 182 ट्रेनें बरेली से होकर गुजरती हैं.
3.) इनमें से 62 ट्रेनों का संचालन दैनिक आधार पर क‍िया जा रहा है, जबकि अन्य ट्रेनें सप्ताह में 1 से 4 दिन बरेली होकर यात्रा करती हैं.
4.) लखनऊ से आनंद विहार के बीच नई ट्रेन का टाइम टेबल बनकर तैयार है.
5.) मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रस्तावित समय सारिणी में कुछ ट्रेनों की रफ्तार में भी बढ़ोतरी की गई है. इसमें कुछ ट्रेनों के लिए नए स्टॉप जोड़ने का भी प्रस्ताव है.
6.) रेलवे की तरफ से ई-टाइमटेबल की भी व्यवस्था की गई है. भारतीय रेलवे के टाइम टेबल में बदलाव का प्रस्ताव है.
7.) कुछ ट्रेनों को रफ्तार को तेज करने का भी प्रस्ताव है, तो कुछ को नए स्टॉपेज देने का प्रस्ताव है.
7.) संशोधित समय सारिणी प्रस्ताव में मुरादाबाद रेल ड‍िव‍िजन के लिए समय की एक विशिष्ट विंडो आवंटित की गई है. रेल मंडल भावनगर से हरिद्वार तक नई ट्रेन चलाएगा.
8.) कई ट्रेनें पहले के मुकाबले तेज रफ्तार से सफर करेंगी और इसका असर यह होगा क‍ि मुरादाबाद से लंबी दूरी की यात्रा करने वाली ट्रेनों के समय में एक से दो घंटे का एडजस्‍टमेंट होगा.

WhatsApp Group Join Now