Movie prime

 पढ़ाई में नहीं था मन, 10वीं फेल के बाद शुरू की खेती; अब टमाटर बेचकर बन गए करोड़पति!

 
पढ़ाई में नहीं लगा मन, 10वीं फेल के बाद करने लगा खेती; अब टमाटर बेच बना करोड़पति
 

टमाटर को लेकर इन दिनों कई चौंकाने वाली घटनाएं सामने आ रही हैं। एक शख्स ने 10वीं की परीक्षा में फेल होने के बाद से पढ़ाई छोड़ दी और किसानी करने लगा। पिछले एक महीने में वही किसान टमाटर बेचकर करोड़पति बन गया है। तेलंगाना के किसान बी महिपाल रेड्डी ने पिछले महीने की 15 तारीख से टमाटर बेचकर 1.8 करोड़ रुपये कमाए हैं। किसान ने सोचा भी नहीं होगा कि टमाटर बेचकर उसे इतना बड़ा जैकपॉट मिलेगा।

पिछले कुछ दिनों से बाजार में टमाटर की कीमत आसमान छू रही है। देश के अलग-अलग राज्यों में टमाटर 100 रुपये से लेकर 200 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। ऐसे में कई किसान टमाटर बेचकर धन कमा रहे हैं। इस बार इस लिस्ट में तेलंगाना के किसान का नाम जुड़ गया।

रेड्डी ने कहा कि उन्होंने करीब सात हजार पेटी टमाटर बेचे। उनके पास कुल 100 एकड़ जमीन है। पिछले चार साल से उन्होंने करीब 40 एकड़ जमीन पर सब्जियां और टमाटर की खेती शुरू की। इस साल टमाटर बेचकर किसान करोड़पति बन गया। 100 एकड़ भूमि में से वह शेष 60 एकड़ में चावल की खेती करते हैं।

इस संदर्भ में रेड्डी ने यह भी कहा, "मौजूदा सीजन में हमने 15 अप्रैल को आठ एकड़ जमीन पर टमाटर की खेती शुरू की। मेरी भूमि में टमाटर 'ए ग्रेड' के हैं। मैंने मैदान को जाल से घेर लिया। बहुत अच्छी फसल हुई है।" बता दें महंगाई के बीच टमाटर चोरी के भी कई मामले सामने आए हैं। आंध्र प्रदेश में एक टमाटर किसान की हत्या का भी आरोप लगा है। चोरी रोकने के लिए सब्जी की दुकानों पर सुरक्षा बढ़ाए जाने की तस्वीरें भी सामने आई हैं।

WhatsApp Group Join Now