Movie prime

 सबसे ज्यादा गुरुग्राम में बढ़े रेट्स,देश के इन 43 शहरों में महंगे हुए घर चेक करें लिस्ट

 
Housing Price Hike in Delhi
 

Housing Price Increase: अगर आपका भी घर खरीदने का प्लान है तो आपके लिए बड़ा झटका है. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में घरों की कीमतों (House Price in India) में बढ़त देखने को मिली है. 2023-24 की पहली तिमाही में घर महंगे हो गए हैं. देश के 43 शहरों में घरों की कीमतों में इजाफा देखने को मिला है. वहीं, 7 शहरों में घरों की कीमत घट गई हैं. राष्ट्रीय आवास बैंक (National Housing Bank) ने इस बारे में बुधवार को जानकारी दी है. 

अभी भी कम हैं लोन की दरें 

हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के रेगुलेटर (housing finance companies regulator) ने कहा है कि हाउसिंग लोन की दरें अभी भी महामारी-पूर्व के स्तर से कम हैं. 

संपत्ति की कीमतों में आई तेजी 
आपको बता दें इस दौरान अहमदाबाद में संपत्ति की कीमतों में 9.1 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है. वहीं, बेंगलुरु में 8.9 फीसदी और कोलकाता में 7.8 फीसदी का इजाफा हुआ है. 

राजधानी में कितने महंगे हुए घर?
हाउसिंग प्राइस इंडेक्स के मुताबिक, चेन्नई में घरों के दाम में 1.1 फीसदी, दिल्ली में 0.8 फीसदी, हैदराबाद में 6.9 फीसदी, मुंबई में 2.9 फीसदी और पुणे में 6.1 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है. 

गुरुग्राम में सबसे ज्यादा महंगे हुए घर 
बैंकों और आवास वित्त कंपनियों से जमा किए गए संपत्तियों के मूल्यांकन मूल्यों के आधार पर 50 शहरों के एचपीआई में 2023-24 की पहली तिमाही के दौरान 4.8 फीसदी की वार्षिक वृद्धि हुई. एक साल पहले यह आंकड़ा सात प्रतिशत था. इस दौरान सबसे अधिक 20.1 फीसदी की वृद्धि गुरुग्राम में रही है. वहीं, सबसे अधिक गिरावट लुधियाना में (19.4 फीसदी) देखी गई.

WhatsApp Group Join Now