Movie prime

 खुशखबरी:अपडेट जानकर खिल उठेगा चेहरा पेट्रोल-डीजल के दाम में होगी इतने रुपये की गिरावट! 

 
पेट्रोल-डीजल के दाम
 

नई दिल्लीः भारत में एलपीजी सिलेंडर के दाम तो सरकार ने कम कर आम लोगों को तगड़ी राहत दे दी, लेकिन अब पेट्रोल-डीजल की ऊंची कीमतों को लेकर भी चर्चा जोर पकड़ रही है। सोशल मीडिया से लेकर जमीं तक आम लोग इसी बात के इंतजार में बैठे हैं कि सरकार कब पेट्रोल-डीजल के दाम में राहत देगी।

दूसरी ओर यह भी माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही पेट्रोल-डीजल के दाम में गिरावट कर सकती है, जो किसी बड़ी सौगात से कम नहीं होगा। काफी दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है, जिससे आम लोगों की जेब पर भारी बोझ पड़ रहा है। भारत के अधिकतर शहरों में तो पेट्रोल की कीमतें शतक पार हो चुकी हैं। डीजल के रेट भी आसमान पर होने से हर किसी की जेब का बजट बिगड़ा हुआ चल रहा है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगा।

इन शहरों में जानें पेट्रोल-डीजल का भाव

भारतीय बाजारों में पेट्रोल-डीजल काफी महंगा बिक रहा है, जिससे हर किसी की जेब का बजट दम तोड़ रहा है। अगर आप कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर में पेट्रोल खरीदने की सोच रहे हैं तो एक लीटर के लिए 101.94 रुपये खर्च करने पड़ेंगे, जबकि डीजल का भाव 87.89 रुपये प्रति लीटर चल रहा है। यूपी की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल का भाव 96.57 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है, जबकि डीजल का रेट 89.76 रुपये बिक रहा है।

इसके अलावा नोएडा में भी पेट्रोल का भाव 96.79 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है, जबकि डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर देखने को मिल रहा है। पंजाब व हरियाणवा की राजधानी चंडीगढ़ में पेट्रोल 96.20 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है, जबकि 84.26 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

जानिए कितने रुपये सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

सिलेंडर के दाम कम होने के बाद से पेट्रोल-डीजल की कीमतें भी काफी कम हो सकती हैं। भारतीय तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल की कीमतों मं 5 रुपये प्रति लीटर तक की गिरावट कर सकती हैं। इसके अलावा डीजल के रेट में 4 रुपये प्रति लीटर की कमी देखने को मिल सकती है। इससे आम लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी। सरकार ने आधिकारिक तौर पर अभी कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now