Movie prime

 Gas Cylinder: गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते समय सावधान रहें, नहीं तो घर में आग लग सकती है!

 
Gas Cylinder:

 गैस सिलेंडर: घर में गैस सिलेंडर का उपयोग समय विशेष सावधानी बरतनी होगी। अगर आप ये गलती करते हैं तो आपके घर में रखा हुआ सामान भी फटा जा सकता है।

एक समय था जब घरों में मिट्टी के चूल्हे का इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन आजकल लगभग हर घर में गैस चूल्हे का उपयोग करके खाना बनाया जाता है। लोगों को गैस चूल्हे के लिए सिलेंडर की जरूरत पड़ती है. हालाँकि, अब पीएनजी गैस का भी उपयोग किया जा रहा है जो पाइपलाइन के माध्यम से घरों तक पहुँचती है।


हालाँकि, पीएनजी गैस की लोकप्रियता उतनी नहीं बढ़ी है। फिर भी आबादी का एक बड़ा हिस्सा ज्यादातर एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करता है। एलपीजी गैस सिलेंडर का मतलब तरलीकृत पेट्रोलियम गैस सिलेंडर है। इसमें 95% प्रोपेन और ब्यूटेन गैस होती है। तो 5% अन्य गैसें हैं।

घर में एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल करते समय विशेष सावधानी बरतनी होगी। अक्सर ऐसी खबरें देखने को मिलती हैं कि लोगों के किचन में रखा एलजी सिलेंडर ब्लास्ट हो गया। और अगर आप कोई गलती करते हैं तो आपका सिलेंडर ब्लास्ट भी हो सकता है और वो गलती है एक्सपायरी डेट के बाद भी लगातार सिलेंडर का इस्तेमाल करना।

जैसा कि आप जानते हैं कि सिलेंडर पर उसकी एक्सपायरी डेट लिखी होती है। यानी उस सिलेंडर को कितने समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप एक्सपायरी डेट के बाद भी इसका इस्तेमाल करते हैं। तब इसके फटने की संभावना बढ़ जाती है.

WhatsApp Group Join Now