Public Haryana News Logo

आधार कार्ड से लिंक हैं फर्जी ईमेल या मोबाइल नंबर, यूआईडीएआई ने जारी की नई सर्विस, ऑनलाइन ऐसे पता चलेगा

 बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता कि उनके आधार पर कौन सा मोबाइल नंबर ऐड है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने एक नई सर्विस शुरू की है। यूजर्स अब वेरिफिकेशन के जरिए आधार से लिंक हुए मोबाइल नंबर और ईमेल की जांच कर सकते हैं।
 | 
 आधार कार्ड से लिंक हैं फर्जी ईमेल या मोबाइल नंबर, यूआईडीएआई ने जारी की नई सर्विस, ऑनलाइन ऐसे पता चलेगा
पब्लिक हरियाणा न्यूज : Aadhar card mobile number check:  आधार कार्ड मोबाइल नंबर की जांच: आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है, इसका उपयोग पहचान पत्र के साथ पैसे के लेन देने वाली हर जगह होता है। अगर इसमें किसी तरह की गलत जानकारी हो तो इससे भविष्य में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। हालांकि कई बार आधार बनवाते समय भी गलती हो जाती है जिसमें कुछ गलत जानकारी चली जाती है ऐसे में हमें इसे बदलने का भी ऑप्शन मिलता है। हम ऑनलाइन कई चीजों के आधार में बदलाव कर सकते हैं।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI यूजर्स के लिए दो नई सर्विस शुरू की हैं। इन सर्विस के माध्यम से पता लगाया जा सकता है कि कहीं कोई फर्जी ईमेल आईडी या फिर कोई गलत मोबाइल नंबर तो आधार से लिंक है या नहीं। अब आप खुद से यह पता लगा सकते हैं कि आपके आधार में कौन सा ईमेल और मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है। UIDAI ने ऑनलाइन मोबाइल नंबर और ईमेल को वेरिफाई करने की सर्विस शुरू की है। आप इन दोनों सर्विस का उपयोग UIDAI की ऐप या फिर ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि आधार कार्ड तो हर किसी के पास होता है लेकिन बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता कि उनके आधार पर कौन सा मोबाइल नंबर ऐड है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने एक नई सर्विस शुरू की है। यूजर्स अब वेरिफिकेशन के जरिए आधार से लिंक हुए मोबाइल नंबर और ईमेल की जांच कर सकते हैं। अब इन दोनों काम के लिए आपको आधार केंद्र जाने की जरूरत नहीं होगी। 

ऑनलाइन ऐसे वेरिफाई करें
सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होना।
अब आपको My Aadhaar ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
नेक्स्ट पेज में आपको Aadhaar Services मिलेगा इसमें क्लिक करें।
अब आपको Verify Mobile/Aadhaar number पर क्लिक करना होगा।
अब एक नया पेज खुलेगा यहां पर मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी वेरिफाई कर सकते हैं। 
दोनों ही सर्विस में आधार नंबर के साथ मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के साथ कैप्चा कोड डालना होगा।
अब आपको ओटीपी सेंड किया जाएगा और फिर मोबाइल और ईमेल वेरिफाई हो जाएगा।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here