Movie prime

 EPFO UPDATE: ब्याज की रकम पर अपडेट जानकर झूमे लोग 6 करोड़ पीएफ कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना!

 
EPFO UPDATE
 

नई दिल्लीः काफी दिनों से ब्याज का पैसा अकाउंट में आने का इंतजार कर रहे पीएफ कर्मचारियों को अब गुड न्यूज मिलने वाली है। केंद्र की मोदी सरकार अब जल्द ही सभी पीएफ कर्मचारियों के खाते में ब्याज की राशि डालने वाली है, जिसकी चर्चा खूब हो रही है। सरकार ने कुछ दिन पहले वित्तीय साल 2022-2023 के लिए 8.15 फीसदी ब्याज का ऐलान किया गया था, जो राशि बीते तीन साल में सबसे ज्यादा थी।

इस बार ब्याज का लाभ करीब 6.5 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को होना संभव माना जा रहा है। सरकार ने पीएफ कर्मचारियों को ब्याजकी राशि भेजने की तारीख का ऐलान आधिकारिक तौर पर तो नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द की बात कही जा रही है। अगर ऐसा हुआ तो फिर यह राशि कर्मचारियों को महंगाई से लड़ने की ताकत देगी।

ब्याज के रूप में मिलेगी इतनी रकम

सरकार इस वित्तीय साल के लिए 8.15 फीसदी ब्याज देने का ऐलान कर चुकी है, जो किसी बड़े तोहफ से कम नहीं है। अब सभी के मन में एक सवाल पनप रहा है कि अकाउंट में कितना पैसा आना तय माना जा रहा है। दरअसल, पीएफ कर्मचारियों के ईपीएएफ अकाउंट में जमा राशि पर निर्भर करेगा कि कितना पैसा आएगा।

अगर ईपीएफ खाते में 6 लाख रुपये जमा हैं तो फिर 8.15 प्रतिशत ब्याज के तौर पर करीब 50,000 रुपये की राशि मुहैया कराई जाएगी। इसके अलावा ईपीएफ अकाउंट में 5 लाख रुपये जमा हैं तो ब्याज के तौर पर 42,000 रुपये की रकम दी जानी संभव मानी जा रही है। ईपीएफ अकाउंट में अगर 7 लाख रुपये जमा हैं तो फिर ब्याज के रूप में 58,000 रुपये का फायदा मिलना तय है।

एसएमएस द्वारा यूं चेक करें पैसा

आपके पीएफ खाते में कितना पैसा आया यह जानने के लिए कहीं परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठकर एसएमएस के जरिए भी पीएफ बैलेंस भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN नंबर टाइप करके 7738299899 नंबर पर मैसेज भेजना होगा। कुछ ही देर बाद आपको यह जानकारी प्रदान कर दी जाएगी। इसके अलावा भी आप पीएफ की रकम आराम से चेक कर सकते हैं, जिसके लिए ईपीएफओ की साइट पर क्लिक करना होगा।

WhatsApp Group Join Now