Movie prime

 आधार के साथ लगी फोटो पसंद नहीं आई? तो ऐसे तुरंत अपडेट करें, प्रोसेस बेहद आसान है

 
फोटोग्राफ खुद ले जाने की जरूरत है या नहीं? आधार कार्ड में फोटोग्राफ अपडेट करने के लिए आपको अपना फोटोग्राफ लेकर जानें की जरूरत नहीं है। एनरॉलमेंट सेंटर पर मौजूद अधिकारी आपको फोटो खुद खींच लेगा। UIDAI के मुताबिक, जिस व्यक्ति का आधार कार्ड है, उसे इस काम के लिए आधार सेंटर पर जाना होगा। आधार कार्ड में फोटोग्राफ अपडेट होने में 90 दिन तक का समय लग सकता है।
 आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज में से है। बिना आधार के बैंक खाता खुलवाना हो ITR भरना हो या कोई सरकारी काम खाता हो, कोई काम नहीं हो सकता। ऐसे में आधार कार्ड की जो चीज सबसे ज्यादा किसी को दुखी कर सकती है, वह आधार में लगी फोटो है, लगभग आधे से ज्यादा आधार कार्ड धारक आधार में लगे फोटो से खुश नहीं हैं। तो अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनके आधार कार्ड पर लगी फोटो पसंद नहीं है तो ये खबर आपके लिए है। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताते हैं जिसके जरिए आप आसानी से आधार कार्ड में फोटो बदलवा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है ये तरीका

आधार में फोटो बदलने के लिए अपनाएं ये तरीका

>> आधार में फोटो बदलने के लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट (uidai.gov.in) में आधार सेकेशन में फॉर्म आधार एनरोलमेंट फॉर्म या करेक्शन/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड कर लें।
 

>> इस फॉर्म को अच्छी तरह से भर लें और आधार परमानेंट एनरोलमेंट सेंटर में बैठे हुए आंकलन को दे दें।

>> इसके बाद अब आपको एग्जिक्यूटिव को अपना बायोमीट्रिक डीटेल्स दर्ज करना होगा। अगर आप फॉर्म को डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो यह आपको सेंटर पर भी मिल जाएगा।
 

>> इसके बाद, आधार नामांकन केंद्र पर मौजूद कर्मचारी आपका लाइव चित्र क्लिक कर लेंगे।

>> फोटो बदलवाने के लिए आपको सेंटर पर 50 रुपये का भुगतान करना जिसमें टैक्स भी शामिल हैं। 
 

>> पेमेंट के बाद आपको ऐक्नालिज्मेंट स्लिप मिलेगी, जिसमें अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होगा। यूआरएन का इस्तेमाल करते हुए आप आधार कार्ड के अपडेट स्टेटस को देख सकते हैं। 
 

>> आधार कार्ड में अपनी फोटो अपडेट होने के बाद आप आधार को ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकते हैं।

फोटो बदलने के बाद ऐसे डाउनलोड करें Aadhaar Card
फोटो बदलने की रिक्वेस्ट प्रोसेस होने के बाद, आप आसानी से अपडेटड आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। अपडेटेड आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको UIDAI पोर्टल पर जाना होगा। यहां आप कोई भी नॉर्मल आधार कार्ड या मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड करना चुन सकते हैं और उसे डाउनलोड कर के अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं। 

फोटोग्राफ खुद ले जाने की जरूरत है या नहीं?
आधार कार्ड में फोटोग्राफ अपडेट करने के लिए आपको अपना फोटोग्राफ लेकर जानें की जरूरत नहीं है। एनरॉलमेंट सेंटर पर मौजूद अधिकारी आपको फोटो खुद खींच लेगा। UIDAI के मुताबिक, जिस व्यक्ति का आधार कार्ड है, उसे इस काम के लिए आधार सेंटर पर जाना होगा। आधार कार्ड में फोटोग्राफ अपडेट होने में 90 दिन तक का समय लग सकता है। 

WhatsApp Group Join Now