Public Haryana News Logo

डिजिटल पेमेंट: बिना इंटरनेट कनेक्शन के करें, इस बैंक ने शुरू की सर्विस

 | 
Digital Payment
 

Payment Without Internet Connection: पंजाब नेशनल बैंक ने डिजिटल पेमेंट करने के लिए आईवीआर-आधारित यूपीआई सिस्टम लॉन्च कर दिया है. इससे ग्राहकों का काफी राहत मिलने की उम्मीद है, जिससे किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो. इसके तहत बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के पेमेंट किया जा सकेगा. बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक ग्राहकों को फीचर फोन के माध्यम से डिजिटल भुगतान करने में सक्षम बनाने वाला पहला पब्लिक सेक्टर बैंक बन गया है. पीएनबी का लक्ष्य UPI 123PAY के लॉन्च के साथ अपने डिजिटल विजन के अनुरुप एक कार्डलेस और कैशलेस समाज बनाना है. UPI 123PAY IVR-आधारित सिस्टम फीचर फोन ग्राहक को बिना इंटरनेट एक्सेस के भी UPI भुगतान का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है. 

बिना इंटरनेट पेमेंट
बता दें कि पहले यूपीआई लेनदेन इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता होती थी, जिसके लिए स्मार्टफोन या यूएसएसडी प्लेटफॉर्म के माध्यम से पेमेंट किया जा सकता है. हालांकि पीएनबी अब ग्राहकों को डिजिटल डिवाइड कम करने के लक्ष्य के साथ किसी भी फीचर फोन पर UPI 123PAY के माध्यम से रियल टाइम भुगतान करने की अनुमति देता है. इससे सीमित इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्र में काम किया जा सकता है. 

ग्राहकों के सुविधा का दावा
पीएनबी के एमडी और सीईओ का दावा है कि ग्रामीण और छोटे शहरों में रहने वाले अधिकांश लोग अभी भी अपने लेनदेन के लिए नकद का उपयोग करते हैं. बता दें कि पीएनबी के 63 प्रतिशत शाखाएं ग्रामीण और छोटे शहरों में स्थित हैं साथ ही इसके ग्राहक आधार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा इन क्षेत्रों में रहता है, जो इस पहल के महत्व को बढ़ाती हैं. पीएनबी की 63 प्रतिशत शाखाओं के साथ ग्रामीण और छोटे शहरों की आबादी को सर्विस प्रदान करने के साथ यूपीआई 123 पर की शुरूआत से इन क्षेत्रों में भुगतान सिस्टम को बदलने की संभावनाएं हैं

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here