Movie prime

 Currency Note 10 rupees News:अगर आपको चाहिए नोटों की गड्डी, ये बैंक ग्राहकों को बुलाकर दे रहा है नए नोट

 भारतीय रिज़र्व बैंक (भारतीय रिज़र्व बैंक) के अनुसार, यदि आपके पास कट-फटे नोट हैं और आप चाहते हैं कि आप किसी भी बैंक में ये काम कर सकें तो आप अपने ही बैंक के अपने शेयरों में ये काम कर सकते हैं। जाने की कोई जरूरत नहीं है.
 
Fresh note 10 rupees: क्‍या आपको चाहिए नोटों की गड्डी, ये बैंक ग्राहकों को बुलाकर दे रही है नए नोट
 

New currency notes 2023 : केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से करेंसी नोटों को लेकर कई बड़े फैसले लिए गए हैं. साल 2016 में हुई नोटबंदी के बाद हाल ही में सरकार ने 2000 रुपये के नोट को भी सर्कुलेशन से बाहर करने का फैसला लिया है, 

लेकिन इन सबके बीच में पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने नोट को लेकर एक अच्छी खबर सुना दी है. अगर आपके पास में भी पुराने नोट हैं तो अब बैंक की तरफ से ग्राहकों को बुला कर के नए नोट दिए जा रहे हैं. बैंक ने इस बारे में ट्वीट करके भी जानकारी दी है. 

मिल रहे हैं नए नोट

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि अगर आप भी कटे-फटे नोटों को बदलना चाहते हैं तो आप पीएनबी के नजदीकी ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं. यहां पर आप पुराने नोटों को बदल कर नए सिक्के और नोट पा सकते हैं. कई बार लोगों को शादी में नए नोट चाहिए होते हैं तो भी आप इसको ले सकते हैं. 

आरबीआई (RBI) का क्या है नियम?


भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के नियमों के मुताबिक, अगर आपके पास कटे-फटे नोट हैं और आप उन्‍हें बदलना चाहते हैं तो आप किसी भी बैंक में जाकर ये काम कर सकते हैं यानी आपको अपने ही बैंक के अपने ही ब्रांच में जाने की कोई जरूरत नहीं है. अगर कोई बैंक कर्मचारी आपके नोट को बदलने से इंकार करे तो आप इस बात की शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं. आपको इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि नोट जितनी खराब हालत में होती है, उसकी वैल्‍यू उतनी ही कम हो जाती है. 

आप ऑनलाइन भी ले सकते हैं नए नोट

आजकल कई वेबसाइट्स नए और फ्रेश नोट उपलब्‍ध करा रही है. ईबे डॉट इन पर 10 रुपये के 100 नोट 1620 रुपये के दाम पर बेच रही है. इस तरह 200 रुपये के 100 नोट लगभग 25,000 रुपये में बेचे जा रहे हैं. इसके अलावा ग्राहकों से शिपिंग चार्ज भी वसूला जा रहा है. 

WhatsApp Group Join Now