Movie prime

 Changes from 1st July: एक जुलाई से होंगे ये बड़े बदलाव ITR से लेकर LPG सिलेंडर तक

 
एक जुलाई से होंगे ये बड़े बदलाव ITR से लेकर LPG सिलेंडर तक
 

know Changes from 1st July, LPG to Credit Cards 2023:  इसी तरह जुलाई में भी नए बदलाव, नए नियम नजर आएंगे. इस जुलाई के महीने में आइए देखते हैं कि 1 जुलाई 2023 से क्या-क्या बदल रहा है.हर महीने कुछ न कुछ ऐसे बदलाव होते हैं जो हमारी जेब पर सीधा असर डालते हैं या हमें सीधे तौर पर प्रभावित करते हैं.

जूते-चप्पल को लेकर बदले नियम


जूते-चप्पल जैसे फुटवियर उत्पादों के बड़े और मझोले स्तर के मैन्युफैक्चरर्स और सभी आयातकों को 1 जुलाई से 24 उत्पादों के लिए अनिवार्य क्वालिटी स्टैंडर्ड्स का पालन करना होगा. क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) से क्वालिटी वाले फुटवियर उत्पादों का घरेलू उत्पादन सुनिश्चित हो सकेगा और खराब क्वालिटी वाले उत्पादों के आयात पर भी लगाम लगेगी. अभी ये क्वालिटी स्टैंडर्ड्स बड़े और मझोले स्तर के मैन्युफैक्चरर्स और आयातकों के लिए ही लागू होंगे, लेकिन 1 जनवरी, 2024 से छोटे स्तर के फुटवियर मैन्युफैक्चरर्स के लिए भी इनका पालन करना अनिवार्य होगा. 

क्रेडिट कार्य को लेकर बदलाव


क्रेडिट कार्ड से विदेश में भुगतान करने पर 20% TCS (tax collected at source) का नियम लागू हो रहा है. दरअसल, वित्त मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड के जरिये होने वाले खर्च को उदारीकृत धनप्रेषण योजना (LRS) के दायरे में लाने का फैसला किया था, जिसके चलते उस पर 20 प्रतिशत टीसीएस लागू होगा. आयकर विभाग विदेश में क्रेडिट कार्ड के जरिये किए जाने वाले खर्च पर TCS लगाए जाने के मामले में कार्ड जारी करने वाले बैंक को तय अवधि में समुचित जानकारी देने का प्रावधान करने पर विचार कर रहा है. 

Income Tax Return फाइल करें


अगर आपने अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न नहीं फाइल किया है तो पूरी जुलाई में आपके पास ये मौका रहेगा. 31 जुलाई तक आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख है.

LPG, CNG के दामों में होगा बदलाव


1 जुलाई से गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां एलपीजी और सीएनजी-पीएनजी के दामों में भी बदलाव करेंगी, जिसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा.

WhatsApp Group Join Now