Movie prime

 बदलाव: देशवासियों को झटका! 1 नवंबर से हुए बड़े बदलाव, लोगों की जेब पर दिखा असर

 
Changes
 

Rule Changes: एक नवंबर की तारीख के साथ ही नए महीने का आगाज हो गया है. इसके साथ ही देश में कई अहम बदलाव भी हो गए हैं. इन बदलावों के साथ ही लोगों की जेब पर भी असर पड़ने वाला है और लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी भी इससे प्रभावित होगी. देश के लोगों को इन अहम बदलावों के बारे में जानकारी होनी चाहिए, नहीं तो दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में...

गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा

नवंबर की शुरुआत के साथ ही लोगों को महंगाई का बड़ा झटका लगा है. कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं. अब इनके दाम 101.50 रुपये तक बढ़े हैं. नई दरें 1 नवंबर, 2023 से लागू हो चुकी हैं. इसके साथ ही अब राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1833 रुपये हो गई हैं. वहीं घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

अप्रत्याशित लाभ कर बढ़ाया

सरकार ने देश में उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर (Windfall Profit Tax ) को बढ़ा दिया जबकि डीजल निर्यात पर कर में कटौती कर दी गई. घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क या एसएईडी के रूप में लगाया जाने वाला कर 9,050 रुपये प्रति टन से बढ़ाकर 9,800 रुपये प्रति टन कर दिया गया है. डीजल के निर्यात पर एसएईडी को चार रुपये प्रति लीटर से घटाकर दो रुपये प्रति लीटर और विमान ईंधन (एटीएफ) पर इसे एक रुपये प्रति लीटर से घटाकर शून्य कर दिया गया है. पेट्रोल के निर्यात पर एसएईडी पहले ही शून्य है. नई दरें 1 नवंबर से लागू हैं.

WhatsApp Group Join Now