Public Haryana News Logo

Cardamom Planting Company: इस तरह शुरू करें इलाइची की खेती, कुछ दिनों में लाभ मिलेगा

 | 
Business Opportunities in India

 Cardamom Planting Company: वर्तमान समय में महंगाई इतनी बढ़ चुकी है कि आम आदमी को अपनी नौकरी से घर चलाना भी मुश्किल हो रहा है, इसलिए हर व्यक्ति अपना खुद का बिजनेस बनाने का सपना देखता है।

अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, तो हमारे पास एक शानदार बिजनेस आइडिया है जिसके माध्यम से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आज हम इलायची की खेती के बिजनेस (Cardamom Farming) की बात करेंगे।

Business Idea: इस बिजनेस के उत्पादों की मांग भारत और दुनिया भर में बहुत अधिक है, इसलिए अगर आप इसे शुरू करते हैं तो आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Cardamom Farming Business (इलायची की खेती) के उत्पादों से आप जल्दी लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं, इसलिए इसे एक प्रकार की नगरी फसल भी कहा जाता है। इलायची अक्सर स्वाद और खुशबू के लिए प्रयोग किया जाता है। आइए जानें इस व्यवसाय की पूरी जानकारी।

Hindi Business Opportunities: अगर आप इलायची की खेती करना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि इलायची की खेती काली मिट्टी में होती है। इलायची की खेती के लिए सबसे अच्छा स्थान 10 से 40 डिग्री सेल्सियस है, और इलायची के पौधे 2 फीट लंबे होते हैं।

इस पौधे का ताना 1 से 2 मीटर तक लंबा होता है। साथ ही इस बिजनेस के प्रोडक्ट की पत्तियां 60 सेंटीमीटर तक लंबी होती है इलायची का पौधा 2 फीट की दूरी पर लगाना होता है। आपको बता दे कि इस बिजनेस के प्रोडक्ट को तैयार होने में करीब 3 से 4 साल का वक्त लगता है।

Cardamom Farming Business

इलायची की खेती के बिजनेस ( Cardamom Farming Business ) के पौधे को खास तौर पर बारिश के मौसम में लगाया जाता है। आप इस खेती को शुरू करना चाहते हैं तो आप इसे जुलाई में शुरू कर सकते हैं आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा। जहां पर भी आप इलायची का पौधा लगाते हैं वहां छाया ही होनी चाहिए क्योंकि ज्यादा धूप से इलायची की पैदावार कम भी हो सकती है।

Low Investment High Profit Startup

इलायची की खेती के बिजनेस ( Cardamom Farming Business ) में जब इलायची पूरी तरह सूख जाती है फिर उसकी कटाई की जाती है और हाथों से जाअल पर रगड़ा जाता है फिर इसे अलग-अलग आकार में चैट लिया जाता है।

अगर आप एक हेक्टर में इस बिजनेस के प्रोडक्ट की खेती करते हैं तो करीब डेढ़ सौ किलोग्राम तक इलायची उगा सकते हैं जिसकी मार्केट में कीमत ₹2000 प्रति किलो है इस हिसाब से आप इस बिजनेस ( Business Idea ) से आसानी से लाखों और रुपए कमा सकते हैं।


 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here