Public Haryana News Logo

एलआईसी की इस स्कीम में इतना पैसा लगाने पर घर बैठे मिलेंगे पूरे 9 लाख, देखें पूरी डिटेल

 | 
एलआईसी की इस स्कीम में इतना पैसा लगाने पर घर बैठे मिलेंगे पूरे 9 लाख, देखें पूरी डिटेल
 

LIC SIIP Policy: देश में कई ऐसी LIC पॉलिसी हैं जो लोगों को मालामाल कर रही हैं। ऐसे में अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि एलआईसी की कुछ पॉलिसी ऐसी हैं जो बाजार में गदर पैदा कर रही हैं। यह पॉलिसी निवेशकों को अधिकतम रिटर्न के साथ सुरक्षा प्रदान करती है।

एलआईसी की इस स्कीम में इतना पैसा लगाने पर घर बैठे मिलेंगे पूरे 9 लाख, देखें पूरी डिटेल
वर्तमान में, देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी लोगों को अमीर बनाने के लिए एक यूनिट-लिंक्ड बीमा पॉलिसी एसआईआईपी लेकर आई है। इसमें रिस्क के आधार पर इक्विटी और डेट फंड के विकल्प को चुनने का मौका मिलता है। इसके साथ ही पॉलिसी किसी भी स्थिति में पॉलिसी लेने वाले के परिवार को भी कवरेज देती है। यह पॉलिसी निवेशक के पैसे को एक बड़े फंड में बदलने में मदद करती है। वैसे तो पॉलिसी के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी है।


एलआईसी SIIP पॉलिसी के लिए आवश्यक शर्तें

एलआईसी एसआईआईपी पॉलिसी का लाभ लेने के लिए पॉलिसीधारकों की उम्र कम से कम 90 दिन यानी 3 महीने होनी चाहिए। इसके अलावा अधिकतम उम्र 65 साल होनी चाहिए। इस पॉलिसी में निवेश करने में 10 से 25 साल का समय लगता है। जिसमें 55 साल से कम उम्र के लोगों के लिए 10 गुना और 55 साल से ऊपर के लोगों के लिए न्यूनतम राशि का 7 गुना तक वार्षिक प्रीमियम का निवेश किया जा सकता है।

एलआईसी एसआईआईपी पॉलिसी में उपलब्ध लाभ

एलआईसी एसआईआईपी पॉलिसी में पॉलिसीधारकों को काफी फायदा मिलता है। जिसमें पॉलिसीधारकों की मृत्यु होने पर मैच्योरिटी पर गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है। वहीं, अगर किसी भी तरह का जोखिम शुरू होने से पहले पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो जोखिम से पहले मौत होने पर उसके नॉमिनी को पूरी रकम मिल जाती है। लाभार्थी धन प्राप्त करने का विकल्प चुन सकता है।


एलआईसी एसआईआईपी पॉलिसी में ध्यान रखने योग्य बातें

एलआईसी एसआईआईपी पॉलिसी लेने के लिए चार विकल्प उपलब्ध हैं। इसमें आप पॉलिसी को बीच में ही बंद कर सकते हैं, पॉलिसी बढ़ाने के साथ-साथ किसी तरह का कोई टैक्स भी नहीं देना होता है। वहीं, 5 साल पूरे होने के बाद आधा पैसा निकाला जा सकता है। यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु किसी भी कारण से पॉलिसी के बीच में हो जाती है तो मूल बीमित राशि दुर्घटना मृत्यु लाभ राशि से अधिक नहीं होगी। अगर आप बीच में पैसा निकालना चाहते हैं तो आप एक निश्चित राशि के रूप में पैसा निकाल सकते हैं।


अगर कोई व्यक्ति इस पॉलिसी में 10 साल के लिए एलआईसी एसआईआईपी पॉलिसी लेता है और उसमें 50000 रुपए निवेश करता है तो पॉलिसी पर 10 फीसदी ब्याज मिलेगा। जिसके 10 साल बाद पूरा पैसा 9,39,700 रुपए में तब्दील हो जाएगा। इस तरह सिर्फ 50000 रुपए के निवेश पर निवेशक को 9 लाख से ज्यादा का मुनाफा होगा।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here