Movie prime

 अटल पेंशन योजना: 7 रुपये प्रति दिन खर्च कर हर महीने 5 हजार रुपये पेंशन, जानिए कैसे

 
ATAL PENSION YOJANA
 

नई दिल्लीः हर किसी की इच्छा होती है कि वह ऐसी स्कीम से जुड़ जाए फ्यूचर में किसी तरह की दिक्कत ना हो। सरकार भी लोगों को आर्थिक समृद्धि प्रदान करने के लिए अब कई बेहतरीन स्कीम चलाती है, जिसका असर जमीं से आसमां तक देखने को मिलता है। इस बीच हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है।

सरकार द्वारा शुरू की गई धाकड़ स्कीम का नाम अटल पेंशन योजना है, जिससे आपको हर महीना के हिसाब से पेंशन का लाभ मिलेगा। यह स्कीम ऐसी है कि न्यूनतम निवेश पर भी आपको ठीक-ठाक पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। योजना से संबंधित बातें जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी, जिससे आपको सब पता चल जाएगा।

जानिए अटल पेंशन योजना की खासियत

केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना को लोगों की भलाई के लिए शुरू किया गया है। स्कीम के तहत वृद्धावस्था में आयकर की सुरक्षा देने के लिए केंद्र सरकार की एक जबरदस्त योजना है, जो हर किसी के दिल पर राज कर रही है। यह असंगठित क्षेत्र के सभी नागरिकों को ध्यान में रखकर बनाई गई स्कीम है। श्रमिकों या असंगठित क्षेत्र के बुढ़ापे को संवराने में यह योजना काफी शानदार साबित होगी।

इसमें आपको हर महीने के हिसाब से निवेश करना होगा। अगर आप 18 साल की आयु से इससे जुड़ रहे हैं तो फिर 5 हजार रुपये महीना पेंश के लिए जुड़ते हैं तो आपको हर महीना 210 रुपये का प्रीमियम भरना होगा। इस हिसाब से आपको प्रतिदिन 7 रुपये का निवेश करना होगा, जिसे जानना बहुत जरूरी है।

अगर आप यही पैसा तीन महीने में इकट्ठा कर जमा करेंगे तो 626 और 6 महीने में देने पर 1,239 रुपये जमा करने की जरूरत होगी। अगर आप पेंशन प्राप्त करने के लिए 18 साल की आयु मं निवेश करते हैं तो 42 रुपये देने की जरूरत होगी।

60 साल बाद हर महीना मिलेगी इतनी पेंशन

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन योजना का मकसद हर वर्ग के लोगों को दायर में लाना माना जाता है। इस योजना के तहत 1 हजार रुपये लेकर 5,000 रुपये तक पेंशन का फायदा दिया जाएगा। इतना ही नीहं सरकार 6 महीने में सिर्फ 1239 रुपये निवेश करने पर 60 साल की आयु बाद आपको जिंदगी भर 60,000 रुपये प्रति वर्ष दिए जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now