Public Haryana News Logo

Aadhaar Card Free Update: आधार कार्ड मुफ्त अपडेट करने का शानदार मौका, इस तारीख तक करें जरुर करें

 | 
Aadhaar Card Free Update: आधार कार्ड मुफ्त अपडेट करने का शानदार मौका, इस तारीख तक करें जरुर करें
 

नई दिल्ली Aadhaar Card Free Update: आधार कार्ड आज के समय सबसे जरुरी दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड आपकी नागरिकता का प्रमाण देता है। इसके साथ में इसका उपयोग खाता खोलने से लेकर जमीन मकान खरीदने तक के लिए जरुरी है।

इसका उपयोग मोबाइल फोन का सिम खरीदने तक के लिए आधार कार्ड काफी जरुरी है कि आपके आधार कार्ड की डिटेल अपडेट होती रहे। यूआईडीएआई इसमें दस्तावेज अपडेट करने की सुविधा मुफ्त में दे रही हैं जो कि अभी भी जारी हैं। इस मुफ्त सर्विस का उपयोग जून तक के लिए किया जा सकता है।

जानें कब तक कराएं आधार अपडेट

UIDAI ने 10 साल से ज्यादा समय पहले बनवाए गए आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करवाने की सुविधा दे दी गई है और इसकी डेडलाइन को फिर से बढ़ाया गया है। बीते मार्च महीने में भी इस सर्विस के मुफ्त में उपयोग करने की आखिरी तारीख को 14 मार्च से बढ़ाकर 14 जून कर दिया गया था। ऐसे में यदि आपके आधार कार्ड में कोई जानकारी अपडेट करनी है तो उसे अभी भी बिना किसी शुल्क दिए कर सकते हैं।

काफी बार बढ़ाई गई डेडलाइन

आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की इस डेडलाइन के बाद आपको ये जरुरी काम करने के लिए पैसे देने होंगे। इसकी खास बात ये है कि UIDAI के द्वारा दी जा रही आधार कार्ड अपडेट करने की ये मुफ्त सर्विस सिर्फ माई आधार पोर्टल पर पेश है।

UIDAI ने इस सर्विस की डेडलाइन में इजाफा करते समय सोशल मिडिया के द्वारा कहा था कि लोगों को अपने आधार में दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहन ने इस सर्विस की डेडलाइन में इजाफा करते समय सोशल मीडिया के जरिए कहा था कि लोगों को अपने आधार में दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

गौरतलब है कि फ्री आधार अपडेट करने की डेडलाइन को पहले 14 दिसंबर 2023 से बढ़ाकर 14 मार्च 2024 तक कर दिया गया है। इसके बाद फर से तीन महीने के लिए यानि कि 14 जून तक बढ़ाने का फैसला लिया गया था।

जानिए कैसे अपडेट होगी डिटेल

इसके लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर लॉग इन करना है। इसके बाद होम पेज पर माई आधार पोर्टल पर विजिट करें। आधार नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी का यूज करके लॉग इन करना होगा।

इसके बाद अपनी डिटेल की जांच करें और यदि डिटेल सहीं हैं तो सही वाले बॉक्स पर टिक करें। डेमोग्राफिक जानकारी गलत मिलने पर ड्रॉप मेनू से पहचान दस्तावेजों को सेलेक्ट करें और दस्तावेजों को अपडेट करना है। ये कागजात जेपीईडी, पीएनजी और पीडीएफ के रूप में अपलोड किया जा सकता है।

वहीं अगर आप ऑनलाइन तरीके से मुफ्त में अपडेच करने की सोच रहे हैं तो माईआधार पोर्टल पर जाकर इसका लाभ उठा सकते हैं। वहीं अपडेट करने के लिए 50 रुपये के शुल्क का पेमेंट करना होगा।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here