Movie prime

 8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कब आएगा आठवां वेतन आयोग, जानिए लेटेस्ट अपडेट

 
कब तक आ सकता है 8th Pay Commission? सूत्रों की मानें तो 8वें वेतन आयोग (8th Pay commission) का गठन साल 2024 में हो जाना चाहिए. वहीं, इसके डेढ़ साल के अंदर इसे लागू किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त उछाल आने की उम्मीद है. 7वें वेतन आयोग के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कई बदलाव संभव हैं. फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor) को लेकर भी कुछ बदलाव हो सकते हैं. बता दें, अभी तक सरकार 10 साल में एक बार वेतन आयोग का गठन करती है.   कितनी बढ़ेगी सैलरी? 7th Pay Commission के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कर्मचारियों की लॉटरी लगने वाली है. अगर सबकुछ ठीक जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी में सबसे बड़ा उछाल आने की उम्मीद है. कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़कर 3.68 गुना पहुंच जाएगा. साथ ही फॉर्मूला जो भी हो, कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (Basic Salary) में 44.44% की वृद्धि हो सकती है.

 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सुखद खबर है। लोकसभा चुनावों के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नवीनतम वेतन आयोग (आठवें वेतन आयोग) का गठन करने की अनुमति मिल सकती है। सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की अनुमति दी है। कर्मचारियों को अब 50 प्रतिशत महंगाई भत्ता (dearness allowance) मिल गया है। लेकिन सरकार ने अभी तक नए वेतन आयोग का गठन नहीं किया है।

लेकिन इस साल सरकार उन्हें बड़े तोहफे दे सकती है। सूत्रों के अनुसार, सातवें वेतन आयोग (सातवीं वेतन आयोग) की अवधि अब समाप्त हो गई है। जल्द ही उनके लिए नए वेतन आयोग का गठन होगा और सैलरी रिविजन भी किया जाएगा. सूत्र की मानें तो कर्मचारी यूनियन और लगताार बढ़ती मांग के बीच फाइल तैयार की जा रही है. हालांकि, ये कब तक लागू होगा इसकी कोई डेडलाइन नहीं है. वहीं, सरकार की तरफ से भी कोई औपचारिक जानकारी इस पर नहीं दी गई है. अगर ऐसा होता है कि कर्मचारियों के लिए वाकई गुड न्यूज होगी.

कोई नया फॉर्मूला नहीं, वेतन आयोग ही आएगा!
महंगाई भत्ते में लगातार 4 फीसदी के इजाफे के बाद अब बारी है सैलरी रिविजन की. सरकार लेबर यूनियन के लगातार बढ़ते दबाव के कारण उन्हें प्रसन्न कर सकती है। लोकसभा चुनाव के बाद सरकार अगले वेतन आयोग बना सकती है। ८वां वेतन आयोग अभी तक चर्चा में था। लेकिन, सातवें वेतन आयोग के बाद, उम्मीद है कि अगले वेतन आयोग की तैयारी की जा रही है। सरकार ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है। लेकिन सूत्रों ने कहा कि सरकार कर्मचारियों की निरंतर मांग के बाद भविष्य में वेतनवृद्धि पर विचार कर सकती है।

सैलरी में भारी उछाल होगा—
सूत्रों के अनुसार, अगर आठवां वेतन आयोग या 8वां वेतन आयोग लागू होता है, तो वेतन में सबसे बड़ा इजाफा होगा। बात आगे बढ़ रही है, यह स्पष्ट है। साथ ही, सूत्रों का कहना है कि अभी नए वेतन आयोग में क्या शामिल होगा या नहीं, इसकी घोषणा करना जल्दबाजी है। क्योंकि कमीशन के अध्यक्ष इसकी पूरी जिम्मेदारी लेंगे। 2024 में आम चुनाव के बाद पे कमीशन का नया अध्यक्ष भी घोषित हो सकता है। उन्हीं की देखरेख में ही कमिटी का गठन होगा और किस प्रकार से सैलरी में इजाफा किया जाएगा, इसका स्पष्ट चित्र बन सकता है।

कब तक आ सकता है 8th Pay Commission?

सूत्रों की मानें तो 8वें वेतन आयोग (8th Pay commission) का गठन साल 2024 में हो जाना चाहिए. वहीं, इसके डेढ़ साल के अंदर इसे लागू किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त उछाल आने की उम्मीद है. 7वें वेतन आयोग के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कई बदलाव संभव हैं. फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor) को लेकर भी कुछ बदलाव हो सकते हैं. बता दें, अभी तक सरकार 10 साल में एक बार वेतन आयोग का गठन करती है. 

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

7th Pay Commission के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कर्मचारियों की लॉटरी लगने वाली है. अगर सबकुछ ठीक जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी में सबसे बड़ा उछाल आने की उम्मीद है. कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़कर 3.68 गुना पहुंच जाएगा. साथ ही फॉर्मूला जो भी हो, कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (Basic Salary) में 44.44% की वृद्धि हो सकती है. 

WhatsApp Group Join Now