Public Haryana News Logo

7th Pay Commission: नौकरीपेशा में खुशी की लहर, लाखों कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर का तोहफा देगी सरकार

 | 
7th Pay Commission: नौकरीपेशा में खुशी की लहर, लाखों कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर का तोहफा देगी सरकार
 

नई दिल्ली 7वां वेतन आयोग: अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार जल्द ही फिटमेंट फैक्टर को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है. वहीं मीडिया में खबरें आ रही हैं कि जुलाई में सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाने के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर भी बढ़ा सकती है. सरकारी कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों के वेतन में काफी इजाफा होगा। केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में संशोधन से वेतन 18,000 रुपये से लेकर 26,000 रुपये तक हो सकता है।


फिटमेंट फैक्टर में होगा संशोधन


सरकारी कर्मचारी लगातार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. केंद्र सरकार के कर्मचारी अपने वेतन को 18,000 रुपये से बढ़ाकर 26,000 रुपये करने की मांग कर रहे हैं। ऐसा करके फिटमेंट फैक्टर को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना करना होगा। कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की घोषणा से उनके वेतन में खासी बढ़ोतरी होगी। जिसके बाद कर्मचारियों के वेतन में 8000 रुपये की बढ़ोतरी होगी। सैलरी बढ़ने के साथ ही सभी भत्तों में भी बढ़ोतरी होगी.

सैलरी में होगी इतनी बढ़ोत्तरी

आपको बता दें कि अगर फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 गुना कर दिया जाए तो कर्मचारियों की सैलरी 26 हजार रुपये हो जाएगी. मौजूदा समय में कर्मचारियों का वेतन 18,000 रुपये है, ऐसे में कर्मचारियों को भत्ते को छोड़कर फिटमेंट फैक्टर 2.57 के हिसाब से 46,260 रुपये मिलेंगे. अब अगर फिटमेंट फैक्टर 3.68 है तो कर्मचारियों को 95,680 रुपये वेतन मिलेगा।


सरकार ने मार्च में डीए बढ़ाया था

केंद्र सरकार ने मार्च महीने में DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. सरकार ने डीए को 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया था। इसे एक जनवरी से लागू माना जाएगा। इससे पहले सरकार ने पिछले साल 2022 से पहले डीए में बढ़ोतरी की थी। अब माना जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर बढ़ाकर केंद्र सरकार वेतन बढ़ाएगी।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here