Movie prime

 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का हुआ चारों तरफ खुशी का महोहल जुलाई के महीने मे  DA में हुई इतनी बढ़ोतरी

 
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का हुआ चारों तरफ खुशी का महोहल जुलाई के महीने मे  DA में हुई इतनी बढ़ोतरी
पब्लिक हरियाणा न्यूज :  मोदी सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी की योजना संभवतः उनकी आर्थिक वृद्धि और पारिवारिक आवास के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। इस बार जुलाई माह में आने वाले AICPI इंडेक्स नंबर के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता मिलेगा, जो 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप होगी।
मार्च 2023 में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दिया था, जो जनवरी से प्रभावी होगा इसका अगला संशोधन दिवाली से पहले सितंबर या अक्टूबर महीने में होने की संभावना है.
मार्च 2023 में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दिया था, जो जनवरी से प्रभावी होगा इसका अगला संशोधन दिवाली से पहले सितंबर या अक्टूबर महीने में होने की संभावना है. इस बार भी उम्मीद है कि सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. मई 2023 तक AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 45.58 फीसदी तक पहुंच गया है.
 सूचकांक फिलहाल 134.7 है। जून के आंकड़े अभी आने बाकी हैं. सरकार ने जनवरी-जुलाई छमाही में भत्ते और डीआर में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद कर्मचारियों को 42 फीसदी तक भत्ते मिले। इस बार भी अगर सरकार 4 फीसदी बढ़ोतरी करती है तो कर्मचारियों को 46 फीसदी तक भत्ता मिलेगा.

सरकार डीए (Dearness Allowance) को बढ़ाने के निर्णय लेने से पहले विभिन्न पारिस्थितिक और आर्थिक प्रासंगिकताओं का ध्यान रखती है। इसे आवश्यकता के अनुसार और सावधानीपूर्वक बढ़ाया जाता है, ताकि कर्मचारियों को अच्छे जीवन स्तर और वित्तीय सुरक्षा का लाभ मिल सके। जब भी निर्धारण किया जाता है, यह कर्मचारियों की उच्च जीवन स्तर को सुविधाजनक बनाने के साथ मुद्रास्फीति से लड़ने में मदद करता है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बढ़े हुए भत्ते उनकी आर्थिक सुरक्षा और परिवारिक आवास के लिए महत्वपूर्ण होंगे। इस वृद्धि से उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और विभिन्न वित्तीय संकटों से निपटने की क्षमता प्राप्त होगी। आगामी महीनों में डीए की वृद्धि के बाद, कर्मचारियों को सुख और समृद्धि का अनुभव होगा। इस नई वृद्धि के माध्यम से उन्हें अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार करने और बेहतर भविष्य के लिए योग्य निवेश करने की क्षमता प्राप्त होगी।

इसलिए, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए भत्तों में बढ़ोतरी का निर्धारण, दीर्घकालिक वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर, उन्हें आर्थिक सुरक्षा मिलाने के साथ मुद्रास्फीति से लड़ने में मदद करेगा। यह बढ़ोतरी कर्मचारियों को उच्च जीवन स्तर और आर्थिक सुरक्षा के साथ सुखदायी होगी। उम्मीद है कि जल्द ही सरकार इसे घोषित करेगी और कर्मचारियों के लिए यह खुशीदायी समाचार होगी।

WhatsApp Group Join Now

FROM AROUND THE WEB