Movie prime

 7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों का आज से शुरू होगा समाचार, सरकार भी कर रही है इंतजार; इतना हो जाएगा डी.ए

 
7th Pay Commission
 

DA Hike News: अगर आप खुद केंद्रीय कर्मचारी हैं या आपके पर‍िवार का कार्इे सदस्‍य केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, आज एक करोड़ से ज्‍यादा कर्मचारी और पेंशनर्स के ल‍िए बड़ा ऐलान होने वाला है. आज लेबर म‍िनस्‍ट्री की तरफ से AICPI इंडेक्‍स (AICPI Index) का ऐलान होने वाला है. इसके आधार पर ही सरकार की तरफ से डीए का फैसला क‍िया जाएगा. साल 2023 में सरकार की तरफ से जल्‍द दूसरी बार डीए हाइक का ऐलान क‍िया जाने वाला है. 

फ‍िलहाल 42 प्रत‍िशत की दर से म‍िल रहा डीए

आज आने वाले AICPI इंडेक्स के नंबर्स के आधार पर ही अगला महंगाई भत्‍ता तय होगा. यह क‍ितना होगा और इसका ऐलान क‍ब क‍िया जाएगा? इसके बारे में अभी क‍िसी तरह की जानकारी सामने नहीं आई है. लेक‍िन उम्‍मीद की जा रही है क‍ि इसका भुगतान सितंबर में होगा. फ‍िलहाल केंद्रीय कर्मचार‍ियों को 42 प्रत‍िशत की दर से डीए का भुगतान हो रहा है. 1 जुलाई से इसके 4 प्रत‍िशत बढ़कर 46 प्रत‍िशत होने की उम्‍मीद है. हालांक‍ि इस पर अभी कोई आध‍िकार‍िक बयान नहीं आया है. आज शाम को यह कंफर्म हो जाएगा कि महंगाई भत्ते में कितना इजाफा होना है.

इतना बढ़ सकता है डीए
1 जुलाई 2023 से केंद्रीय कर्मचार‍ियों को क‍ितना महंगाई भत्‍ता म‍िलेगा, इसको लेकर अभी तक स्‍थ‍ित‍ि साफ नहीं है. लेक‍िन जनवरी से लेकर मई तक के आंकड़ों के आधार पर 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ने की उम्‍मीद है. जून के AICPI इंडेक्‍स का आंकड़ा आज आ जाएगा. हालांक‍ि उम्‍मीद यह की जा रही है क‍ि मौजूदा समय में म‍िल रहा 42 प्रत‍िशत डीए आने वाले समय में बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो सकता है. इसका भुगतान केंद्रीय कर्मचार‍ियों को एर‍ियर के साथ 1 जुलाई से क‍िया जाएगा.

HRA में भी आएगा बंपर उछाल
सातवें वेतन आयोग के तहत डीए के बार HRA में भी इजाफा होना तय है. हालांकि, इसमें बढ़ोतरी उस सयम होगी जब महंगाई भत्‍ता 50 प्रत‍िशत के पार चला जाएगा. इसमें अभी छह महीने से भी ज्‍यादा का समय है. मौजूदा समय में HRA को शहरों की कैटेगरी के आधार पर बांटा गया है. इसे X, Y, Z नाम दिया गया है. X सिटी में रहने वाले केंद्रीय कर्मचारी को ज्यादा HRA मिलेगा. Y और Z स‍िटी में रहने वाले कर्मचारियों को उनके मुकाबले कम HRA मिलेगा. शहर के हिसाब से 27 प्रत‍िशत, 18 प्रत‍िशत और 9 प्रत‍िशत एचआरए म‍िलता है.

WhatsApp Group Join Now