Movie prime

 7th Pay Commission News: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी 31 जुलाई को मिलेगा ज्यादा पैसा, सरकार ने किया ऐलान...

 
पेंशन और सैलरी में हो गया इजाफा, 31 जुलाई को मिलेगा ज्यादा पैसा, सरकार ने किया ऐलान...
7th Pay Commission Update: सरकारी कर्मचारियों (Government Emplolyees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब राज्य सरकार (State Government) ने पेंशन और सैलरी दोनों में इजाफा (Salary and Pension Hike) कर दिया है, जिसके बाद में कर्मचारियों और पेंशनर्स के खाते में ज्यादा पैसा आने वाला है. इसके साथ ही नौकरियों का भी ऐलान किया गया है. केंद्र सरकार भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करने जा रही है उससे पहले राज्य सरकार ने कर्मचारियों को अलग तोहफा दे दिया है. आइए आपको बताते हैं कि किस राज्य के लोगों को इसका फायदा मिलेगा.

किन राज्यों ने किया इजाफा?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, छत्तीसगढ़ और राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स की भत्तों में बढ़ोतरी का फैसला लिया है. छत्तीसगढ़ सरकार ने कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा करने का ऐलान किया है. इसके अलावा राजस्थान सरकार ने पेंशन में बढ़ोतरी करने का फैसला ले लिया है. 

अब मिलेगा 15 फीसदी ज्यादा पेंशन


राजस्थान सरकार ने मिनिमम गारंटी आय विधेयक 2023 को पेश किया था, जिसमें राज्य के सीएम अशोक गहलोत ने बेरोजगारी भत्ता देने के बारे में बात की है. इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा पेंशन में 2 किस्तों के आधार पर 15 फीसदी बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है. अब से राज्य के पेंशनर्स को पहले की तुलना में 15 फीसदी ज्यादा पेंशन का फायदा मिलेगा. वृद्धावस्था, दिव्यांग, विधवा, एकल महिला की श्रेणी में आने वाले लोगों को इसका फायदा मिलेगा. 

लगातार दूसरी बार बढ़ा महंगाई भत्ता


छत्तीसगढ़ सरकार ने भी सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते से लेकर के कई तरह के ऐलान किए हैं. इस बार यहां पर डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान हुआ है. एक महीने में लगातार दूसरी बार इसमें इजाफा किया गया है. इससे पहले कैबिनेट बैठक में 5 फीसदी का इजाफा किया गया था. अब इस राज्‍य के पांच लाख कर्मचारियों को महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर मिलेगा. 

सैलरी में भी हुआ इजाफा


इसके अलावा छत्तीसगढ़ सरकार ने 37,000 संविदा कर्मचारियों की सैलरी में भी 27 फीसदी बढ़ोतरी का फैसला लिया है, जिससे राज्य सरकार के ऊपर करीब 350 करोड़ रुपये का एक्सट्रा खर्च आएगा. इसके अलावा अतिथि टीचर, पटवारियों, पुलिस कांस्टेबल, ब्लॉक स्‍तर के कर्मचारियों समेत कई लोगों की सैलरी में बढ़ोतरी हुई है. 

WhatsApp Group Join Now